एक चम्मच घी से मिलते हैं शानदार फायदे

Desi Ghee Benefits: घी के बारे में आम धारणा पाई जाती है कि ये हेल्दी नहीं है या सिर्फ आपको मोटा बनाता है, जबकि हकीकत से इसका दूर दूर तक वास्ता नहीं है. आपको पुराने दिन याद होंगे जब घर के बुजुर्ग खाने में एक चम्मच घी शामिल करने की नसीहत देते थे. घी खाने का कल भी फायदा था और आज भी है. महामारी काल में इसका महत्व तो पहले से ज्यादा हो गया है. घी फायदों से खाली नहीं है, इसका समर्थन विशेषज्ञ भी करते हैं.

घी का एक चम्मच कर सकता है चमत्कार

बात जब अच्छी सेहत को बनाए रखने की हो तो घी की मामूली मात्रा को भोजन में शामिल करना या नियमित तेल के बजाए उसको रखना चमत्कार कर सकता है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आपको अपनी दाल, पराठा और रोटी को पूरी तरह घी में डूबो लेना चाहिए. आपको जानना चाहिए किसी भी चीज को ज्यादा खाना फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकती है. 

जोड़ की सेहत के लिए अच्छा- पुराने लोग धार्मिक रूप से घी को डाइट में शामिल करते हैं. खासकर सर्दियों में उसका इजाफा करने के पीछे एक कारण होता था. न्यूट्रिनशनिस्ट के मुताबिक घी जोड़ों को चिकनाई देने, सूजन और जोड़ का अकड़न कम करने के लिए जाना जाता है, जो गठिया से होता है. 

पाचन के लिए अच्छा- घी में ब्यूट्रिक एसिड पाया जाता है, जब आहारीय फाइबर आंत के बैक्टीरिया से टूटता है, तो फैटी एसिड की छोटी शृंखला बनती है. हेगड़े के मुताबिक इस तरह चिकनाई के साथ इससे पाचन अच्छा होता है और कब्ज की रोकथाम करता है.  

स्किन और इम्यूनिटी में मददगार- घी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन की सेहत और इम्यूनिटी के लिए अच्छे होते हैं. ये शरीर के सिस्टम से टॉक्सिन्स को हटाता है और एंटीऑक्सीडेंट्स में अधिक होने के चलते समय से पहले बुढ़ापे की रोकथाम करता है. 

Adverse Side Effects Of Coffee: अगर आप कॉफी के हैं शौकीन तो जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स

Type-2 Diabetes Diet: डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए क्या है ब्रेकफास्ट का सही समय?

Disclaimer: इस लेख में बताई विधि, तरीकों व दावों की एबीपी न्यूज पुष्टि नहीं करता है. इसको केवल सुझाव के रूप में अपना सकते हैं. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator