Food for kidney: किडनी को साफ करके स्वस्थ रखते हैं ये 5 फूड, डाइट में शामिल करने से मिलेगा फायदा

Food for kidney: एक स्वस्थ शरीर में किडनी अहम रोल निभाती है. यह एक अहम अंग है, जो हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है. इसका मुख्य कार्य ब्लड से अपशिष्ट पदार्थ और अतिरिक्त तरल पदार्थ को छानकर ब्लड को साफ करना और अपशिष्ट पदार्थों को मूत्र के रास्ते बहार निकालना है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्वस्थ किडनी (healthy kidney) ही स्वस्थ शरीर के निर्माण में योगदान देती है. इसलिए किडनी की सेहत का ख्याल रखने के लिए उसकी साफ-सफाई बेहद जरूरी है.

किडनी को साफ करना क्यों जरूरी (Why is it necessary to clean the kidney)
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो किडनी में गंदगी जमा होने से उसमें टोक्सिन जमा होने लगते हैं, जिससे पथरी होने का जोखिम बढ़ जाता है. किडनी से जुडी बीमारियों से बचाव के लिए किडनी को हमेशा साफ रखना जरूरी है. यह एक हेल्दी डाइट के साथ संभव है. किडनी की सफाई करने के लिए आपको डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. नीचे जानिए उनके बारे में….

किडनी को स्वस्थ रखने वाले फूड (kidney healthy foods)

1. नींबू
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, औषधीय गुणों से भरपूर नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है, जो बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू का सेवन आप नींबू पानी बनाकर कर सकते हैं. यह ना सिर्फ किडनी की सफाई करेगा, बल्कि किडनी के रोगों से भी बचाएगा.

2. अदरक
किडनी को साफ करने में अदरक भी कारगर है. अदरक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन, आयरन व अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है, जो किडनी से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

3. धनिया
धनिया में मेगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी,विटामिन के और प्रोटीन मौजूद होता है. धनिया के सभी गुण किडनी साफ करने में उपयोगी हैं. आप धनिया का उपयोग खाने में या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं.

4. लाल अंगूर 
लाल अंगूर का सेवन भी किडनी के लिए बेहद फायदेमंद है. यह विटामिन और खनिज से भरपूर होता है, जिसमें विटामिन सी, बी 6 और विटामिन ए मौजूद होता है. इतना ही नहीं इसमें आयरन, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम होता है. यह किडनी को साफ करने में मदद कर सकता है. 

5. दही 
दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया अच्छी मात्रा में होते हैं, जो किडनी को साफ करने में मदद करते हैं. दही में मौजूद औषधीय गुण पाचन को मजबूत करते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करते हैं. लिहाजा आप अपनी डाइट में दही को शामिल करें.

ये भी पढ़ें; Skin Care Routine: रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, वापस लौट आएगा निखार, जानिए जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.