Constipation: हर समय कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान? इन घरेलू उपायों को अपनाकर करें ठीक

Home Remedies For Constipation: वैसे तो आम लोग कब्ज को कॉमन और छोटी समस्या समझते हैं. लेकिन, अगर यह समस्या बढ़ जाए तो यह लाइफ डिस्टर्ब कर सकती है. पेट न साफ होने के कारण यह  शारीरिक परेशानियों के साथ-साथ कई स्किन प्रॉबलम्स का कारण भी बन सकती है. अगर आपको भी कब्ज की परेशानी रहती है तो आपको अपनी लाइफ में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है. ऐसे में हम आपको भी कब्ज (Constipation Home Remedies) की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं. इन्हें अपनाकर आप कब्ज की समस्या से आसानी से मुक्ति पा सकते हैं. वह घरेलू उपाय हैं-

अदरक की चाय का करें सेवन
आपको बता दें कि अदरक की चाय के रेगुलर सेवन से आपको कब्ज की समस्या से मुक्ति मिल सकती है. अदरक में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इस चाय का सेवन आप रात को सोने से पहले या सुबह उठने के बाद कर सकते हैं. एक कप पानी लें और उसमें बारीक कटा अदरक 1 चम्मच डाल दें. इस 10 मिनट उबालें और पानी छानकर गुनगुना कर पिएं. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच कैस्टर ऑयल भी मिला सकते हैं.

दूध और घी का करें सेवन
रोजाना गुनगुने दूध का सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है. इसके बेहतर असर के लिए आप इसमें एक चम्मच घी मिक्स करके भी पी सकते हैं. यह कब्ज को दूर करने में बहुत लाभकारी है. इससे आपको एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है और पेट साफ रहता है.  

शहद का करें सेवन
कब्ज को दूर करने में शहद बहुत कारगर माना जाता है. रात को सोने से पहले आप इसका सेवन कर सकते हैं. एक गिलास गुनगुना पानी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं. यह आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करेगा. इसके साथ ही यह बेट लॉस में भी बहुत कारगर होगा.  

किशमिश का करें सेवन
किशमिश को कब्ज दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है. इसे यूज करने के लिए 8 से 10 किशमिश लें और उसे पानी में डालकर फूलने के लिए रख दें. 2 से 3 घंटे बाद इसका सेवन करें. इसके साथ ही आप चाहें तो अंजीर का भी सेवन कर सकते हैं. इसे आप पानी में रात भर भिगो कर रख दें. यह भी कब्ज की समस्या को खत्म करने में मदद करेगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Hair Fall: इन 4 बीमारियों के कारण तेजी से झड़ सकते हैं बाल, इस तरह पहचानें लक्षण

Health Care Tips: एक साथ इन चीजों का सेवन करने से कमजोर हो सकती है पाचन शक्ति, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator