हड्डियों को फौलाद जैसा मजबूत बनाना है तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

Strong Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी दोनों की जरूरत होती है. हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए आपको खान-पान से लेकर व्यायाम तक कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आहार के साथ जीवनशैली में भी बदलाव करना जरूरी है. आप डाइट में प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल कर हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. भोजन में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर हड्डियों को कई रोगों से दूर रख सकते हैं. जानते हैं हड्डियों को मजबूत बनाने वाले खाद्य पदार्थ कौन से हैं. 

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाद्य पदार्थ 
(Food for Bones Health)

1 अंडे- हड्डियों के लिए आप खाने में अंडा जरूर शामिल करें. अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलावा अंडे में काफी मात्रा में दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं. 

Food For Strong Bones: हड्डियों को फौलाद जैसा मजबूत बनाना है तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

2- ड्राई फ्रूट्स- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप डाइट में बादाम, अखरोट, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करें. मेवा में कैल्शियम और पोटैशियम काफी मात्रा में पाया जाता है. वहीं बादाम में विटामिन डी भी होता है. 

3- गुड़- गुड से आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. कोशिश करें कि डाइट में चीनी की जगह पर गुड़ का इस्तेमाल करें. गुड़ में कैल्शियम और आयरन दोनों पाए जाते हैं.

Food For Strong Bones: हड्डियों को फौलाद जैसा मजबूत बनाना है तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

4- खट्टे फल- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप डाइट में खट्टे फल जरूर शामिल करें. संतरे में विटामिन सी और डी काफी होता है. हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन सी भी जरूरी है. विटामिन सी में हड्डियों के टूटने का खतरा कम होता है.

5- काले चने- चने में कैल्शियम काफी होता है. आप खाने में भुने हुए काले चने शामिल कर सकते हैं. चने खाने से हड्डियां स्ट्रांग होती हैं. चने में आयरन भी काफी पाया जाता है. 

Food For Strong Bones: हड्डियों को फौलाद जैसा मजबूत बनाना है तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

6- ग्रीन बीन्स- हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हरी बीन्स जरूर खाएं. बीन्स में विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड पाया जाता है. इसके अलावा प्रोटीन, आयरन और जिंक का भी बीम्स अच्छा स्रोत है. 

7- मशरूम- मशरूम में विटामिन डी काफी मात्रा में होता है. इसके अलावा मशरूम में काफी मात्रा में दूसरे पोषक तत्व, विटामिन बी और कैल्शियम भी पाया जाता है. 

Food For Strong Bones: हड्डियों को फौलाद जैसा मजबूत बनाना है तो डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

8- दूध-दही- कैल्शियम के लिए आप खाने में दूध, दही, छाछ, पनीर और अंडे जैसी चीजें जरूर शामिल करें. रोजाना एक ग्लास दूध पीकर आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. वहीं दही में पाए जाने वाले गुड बैक्टिरिया पेट और शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Iron Deficiency: स्वभाव में चिड़चिड़ापन और दिनभर थकान रहती है तो हो सकती है आयरन की कमी, जानिए लक्षण और बचाव

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator