Black Hair Colour: मेहंदी में मिलाकर लगाएं ये खास चीज, लंबे समय तक बाल नहीं होंगे सफेद

सफेद बालों को नैचुरली काला करने के लिए लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उन्हें शिकायत रहती है कि उनके बालों से मेहंदी का रंग जल्दी उतर जाता है और सफेद बाल जल्दी आने लगते हैं. लेकिन अगर आप मेहंदी में एक खास चीज मिलाकर लगाएंगे, तो बाल थोड़े ज्यादा समय तक काले रहेंगे और उनमें प्राकृतिक जान भी आएगी.

आइए जानते हैं कि बालों को नैचुरली काला करने के लिए मेहंदी में क्या-क्या मिलाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Homemade Bleach for Skin: चेहरे पर ये नैचुरल ब्लीच लगाने से तुरंत आएगा निखार, छिप जाएंगे अनचाहे बाल और दाग-धब्बे

Natural Black Hair Tips: मेहंदी में कॉफी
अगर आप बालों में मेहंदी लगाकर बरगंडी जैसा रंग (hair colour) पाना चाहते हैं, तो आप मेहंदी में कॉफी पाउडर मिलाएं. इसके लिए बर्तन में एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर डालकर उबालें. आंच से पानी उतारकर ठंडा कर लें और 4-5 बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मेहंदी को बालों में 3-4 घंटे तक रहने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार ऐसा करें.

बालों को काला करने के लिए मेहंदी में मिलाएं केला
अगर आप इस तरह मेहंदी लगाएंगे तो बाल काले बनने के साथ घने भी बनेंगे. इसके लिए रात में 2 बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर को थोड़े पानी में मिलाकर रातभर रहने दें. सुबह एक पका केला लें और मैश करके मेहंदी में मिलाकर हेयर पैक बना लें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर 10 मिनट के लिए यह हेयर पैक लगाएं और फिर सामान्य पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में एक बार करें.

ये भी पढ़ें: Tanning Removal: अगर धूप के कारण काला हो गया है चेहरा, तो ऐसे करें स्किन को साफ

मेहंदी लगाने का ये है सही तरीका
बालों को काला करने के लिए मेहंदी गंदे बालों में नहीं लगानी चाहिए. मेहंदी लगाने से एक दिन पहले बालों को शैंपू कर लें. इसके अगले दिन मेहंदी लगाएं और बिना शैंपू के साफ पानी से धोएं. इसके बाद बालों में कोई भी तेल लगाएं. अगले दिन फिर से बालों में शैंपू कर लें. इससे बालों पर काला रंग ज्यादा देर तक टिकेगा और बाल ड्राई भी नहीं होंगे.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.