Hair Fall: इन 4 बीमारियों के कारण तेजी से झड़ सकते हैं बाल, इस तरह पहचानें लक्षण

Hair Fall Reasons: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने की समस्या (Hair Loss Problem) बहुत कॉमन हो गई है. बदलते मौसम से यह समस्या और बढ़ जाती है. लेकिन अगर यह समस्या बहुत ज्यादा गंभीर हो गई है तो समझ लें कि यह किसी गंभीर बीमारी के संकेत है. बाल झड़ने की समस्या आपको यह बता रहे हैं कि आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. हेयर फॉल की इस समस्या को आप हल्के में बिल्कुल भी ना लें. तो चलिए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की समस्या
महिलाओं में आजकल पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) की समस्या बहुत देखी जा रही है. यह हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाली बीमारी है. इस बीमारी में महिलाओं को पीरियड्स की समस्या हो जाती है. इसके साथ ही बाल झड़ने की समस्या बहुत कॉमन देखी गई है. इसमें बाल बहुत रूखी और पतले भी हो जाते है. इसके साथ ही इसमें वजन बढ़ना भी बहुत कॉमन है.

थॉयराइड की समस्या
अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो यह थॉयराइड का भी संकेत हो सकता है. इसके साथ इस बीमारी में बाल बहुत पतले और रूखे भी हो जाते हैं. आपको बता दें कि हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति में थॉयराइड ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में हार्मोन रिलीज नहीं कर पाती है. ऐसे में इसका असर याददाश्त पर भी पड़ता है.

एनीमिया हो सकता है कारण
अगर शैंपू या कंघी करते वक्त बहुत से बाल हाथों में आ रहे हैं तो यह एनीमिया (Anemia) का भी संकेत हो सकता है. महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen) में बदलाव के कारण यह समस्या बहुत ज्यादा कॉमन है.

तनाव (Stress) हो सकता है कारण
बालों का बहुत ज्यादा झड़ने का कारण तनाव भी हो सकता है. ऐसे में आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इसके साथ ही आप योग और मेडिटेशन का सहारा लेकर भी अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लेकर आ सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-

Health Care Tips: जवां बने रहने के लिए रोजाना खाएं एक Pomegranate, जानें इसके गजब के फायदे

Health Care Tips: एक साथ इन चीजों का सेवन करने से कमजोर हो सकती है पाचन शक्ति, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator