weight loss drinks: मोटापे से परेशान हैं तो इस वक्त पीना शुरू करें धनिया पानी, घट जाएगी पेट की चर्बी, पाचन भी रहेगा दुरुस्त

Weight loss drinks: अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हम आपके लिए लेकर आए हैं धनिया पानी के फायदे. धनिया (Coriander) का पाउडर भारतीय किचन का एक ऐसा इंग्रेडिएंट्स है, जो ज्यादातर चीजों में इस्तेमाल होता है, लेकिन आप जानते हैं कि धनिया का पानी भी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाने का काम बड़ी ही आसानी के साथ करता है. इस खबर में हम आपके लिए धनिया पानी को तैयार करने से लेकर सेवन करने का तरीका और उससे होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

धनिया में क्या-क्या पाया जाता है? 
धन‍िया के पानी में पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ये सभी तत्‍व बीमारियों को कोसों दूर रखते हैं. 

ऐसे तैयार करें धनिया पानी 
आयुर्वेद एक्सपर्ट्स डॉक्टर अबरार मुल्तानी की मानें तो आप जीरा, धनिया के बीज, मेथी के दाने और काली मिर्च डालकर रातभर के लिए भिगो दें. सुबह होने पर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं. अब इसे खाली पेट पीएं. अगर जीरा, धनिया के बीज, मेथी के बीज, और काली मिर्च नहीं खाना चाहते तो छलनी से छान कर अलग कर सकते हैं.

धनिया पानी के जरबदस्त लाभ

वजन घटाने में मददगार
धनिया में मौजूद गुण वजन और पेट की चर्बी घटाने में भी सहायक होते हैं. धनिया का पानी शरीर के मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करता है, जिसकी वजह शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद मिलती है.

टॉक्सिन्स बाहर निकलता है
धनिया का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसको पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. इसकी वजह से इंफेक्शन का खतरा कम होता है.

इम्यूनिटी मजबूत होती है
धनिया के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इस पानी में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं. जिसकी वजह से बीमार होने का खतरा कम होता है.

ब्‍लड शूगर लेवल कम होता है
इसके प्रयोग से ब्‍लड शूगर लेवल को कम किया जा सकता है. यह गठिए के दर्द को कम कर सकता है. इसके साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.

पाचन को दुरुस्त रखता है
धनिया का पानी आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी खास भूमिका निभाता है. ये पाचन सम्बधी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है.

ये भी पढ़ें: Best oil for hair: बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं यह तीन तेल, ये समस्याएं होंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त लाभ