सिर्फ स्किन ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी जानें इसे यूज करने का तरीका

Multani Mitti Benefits: आमतौर पर हर घर में मुल्तानी मिट्टी को एक ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह स्किन की कई तरह की परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. बता दें कि इसमें भारी मात्रा में सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और हाइड्रेटेड एल्यूमिनियम सिलिकेट जैसे तत्व पाए जाते हैं. आज हम आपको मुल्तानी मिट्टी को यूज करने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

पेट की जलन को दूर करने मे है मददगार
हम सबको पता है कि मुल्तानी मिट्टी की तासीर बहुत ठंडी होती है. यह पेट की जलन और  एसिडिटी जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी भिगोकर 5 से 6 घंटे रख दें. बाद में इसे एक पट्टी में बांधकर पेट पर रखें. 20 से 30 मिनट बाद इसे हटा लें. कुछ ही देर में आपको पेट की जलन से आराम मिलेगा.

जोड़ों का दर्द से मिलता है आराम
मुल्तानी मिट्टी जोड़ों और मसल्स के दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है. अगर आपको पैर और घुटनों में तेज दर्द रहता है तो आप इससे छुटकारा के लिए मुल्तानी मिट्टी से सिकाई करें. इससे दर्द में काफी आराम मिलता है. इससे सिकाई के लिए मुल्तानी मिट्टी का लुगदी बनाएं और दर्द वाली जगह पर रखें. इससे  सूजन, जकड़न, जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द दूर होता है. इसे 15 मिनट बाद हटा लें और गीले कपड़े से साफ कर लें. कुछ ही देर में आपको दर्द से आराम मिलेगा.  

ब्लड सर्कुलेशन को करता है ठीक
मुल्तानी मिट्टी शरीर में खून के प्रवाह को ठीक करने में मदद करता है. ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने के लिए इसे पानी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें. बाद में इसे शरीर के अलग-अलग हिस्से पर लगाएं. जब यह सूख जाएं तो इसे पोंछ दें. कुछ ही देर में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिलकुल ठीक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Polycystic Ovarian Syndrome: पीसीओएस क्या है? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

Viral Fever Home Remedies: बदलते मौसम के कारण हो गया वायरल बुखार, इन घरेलू उपायों से करें इलाज

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator