Foods to avoid : High Blood Pressure में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, हालत हो जाएगी नाजुक!

हाई ब्लड प्रेशर या हाईपरटेंशन के खतरनाक स्वास्थ्य समस्या है, जो आपके दिल पर बुरा असर डालती है. इसके कारण हृदय रोग व हार्ट अटैक का खतरा बन जाता है. लेकिन खानपान का ध्यान रखकर हाई बीपी की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ चीजों को डाइट (Diet for high bp) से हटाकर आप उच्च रक्तचाप को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं, जिनका सेवन हाई बीपी के मरीज (high bp patient) को भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: National Nutrition Week: डायबिटिक पेशेंट बेधड़क खा सकते हैं ये फूड, जानें मधुमेह के लिए हेल्दी डायट

foods to avoid in high bp : नमक
हाई बीपी के पेशेंट्स को नमक के सेवन पर काफी ध्यान देना चाहिए. आपको सिर्फ जरूरत के मुताबिक नमक का सेवन करना चाहिए. क्योंकि, ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और शारीरिक अंगों तक जाने वाले ऑक्सीजन और खून का प्रवाह घट जाता है. जिससे दिल पर अतिरिक्त दबाव पड़ने लगता है.

शराब
जो लोग शराब पीते हैं, उनमें हाई बीपी होने का खतरा काफी अधिक होता है. क्योंकि, शराब के सेवन से अधिक कैलोरी मिलती है. जिसके कारण अनचाहे तरीके से वजन बढ़ सकता है. अत्यधिक वजन होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Yoga for hair : रोज 5 मिनट ये योग करने से कभी नहीं होंगे गंजे, लंबे और मजबूत बनेंगे बाल

कैफीन
उच्च रक्तचाप के मरीजों को कैफीन का सेवन काफी संतुलित मात्रा में करने के लिए कहा जाता है. क्योंकि, इससे भी ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है. कुछ शोध के मुताबिक कैफीन शरीर में ऐसे हॉर्मोन को ब्लॉक कर देती हैं, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा रखने में मदद करता है. वहीं, कुछ शोध बताते हैं कि कैफीन से adrenaline का उत्पादन बढ़ जाता है, जो कि ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण बन सकता है.

फैट वाले फूड्स
हाई बीपी पेशेंट्स के लिए फैट वाले फूड्स का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि, इन फूड्स से शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ने लगता है. जिसके कारण वजन भी बढ़ता है. अत्यधिक वजन हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को गंभीर कर सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.