Benefits of fennel water: क्या सचमुच वजन और चर्बी घटा सकता है सौंफ का पानी? जानिए जबरदस्त फायदे

Benefits of fennel water: अगर आप बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. इस खबर में हम आपके लिए सौंफ पानी के फायदे लेकर आए हैं. हरे रंग के सौंफ (Fennel Seeds) के ये छोटे-छोटे दाने औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और ये हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं, जब आप ये जानेंगे तो रोजाना इनका इस्तेमाल जरूर करेंगे. सौंफ का उपयोग स्टैमिना को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

सौंफ में पाए जाने वाले पोषक तत्व (nutrients found in fennel)
सौंफ में पोटैशियम, मैग्नीज, जिंक, आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सौंफ को कच्चा खाने या फिर सब्जी या करी में डालने की बजाए अगर आप सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) पिएं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

इस तरह तैयार करें सौंफ का पानी (How to make saunf water in hindi)

समान

1 गिलास पानी
1 चम्मच सौंफ 

बनाने की विधि

  • एक गिलास पानी लें और उसमें 1 चम्मच सौंफ डालें.
  • इस सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर रख दें.
  • सुबह उठने के साथ खाली पेट सौंफ के इस पानी का सेवन करें.
  • आप चाहें तो पानी को छानकर पी लें और सौंफ को चबाकर खा लें.

सौंफ पानी के जबरदस्त फायदे (Amazing benefits of fennel water)

1. वजन घटा सकता है सौंफ का पानी
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबररा मुल्तानी कहते हैं कि सौंफ का पानी वजन और चर्बी दोनों घटाने में मदद कर सकता है. क्योंकि सौंफ का पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे आपका शरीर अधिक फैट को बर्न करने में सक्षम होता है और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करके फैट के भंडारण को कम करता है. जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि सौंफ का पानी मूत्रवर्धक होता है इसलिए इस पानी को पीने से मूत्र का प्रवाह बढ़ता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद मिलती है, जो बदले में वजन घटाने में योगदान देता है.

2. पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए
पीरियड्स के दौरान बहुत सी महिलाओं को तेज दर्द और क्रैम्प्स की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप सौंफ का पानी पिएं तो मासिक धर्म के कारण होने वाले पेट दर्द में भी राहत मिलती है और अनियमित पीरियड्स की समस्या भी धीरे-धीरे दूर हो जाती है.

3. खून साफ करता है सौंफ का पानी
सौंफ का पानी खून साफ करने में मदद करता है. यह डाइयूरेटिक यानी मूत्रवर्धक होता है. साथ ही इसमें फाइबर की भी अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है, जिस कारण यह शरीर में जमा टॉक्सिन्स और अशुद्धताओं को बाहर निकाल कर शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है. इस तरह से सौंफ का पानी पीने से आपका खून भी साफ हो जाता है. 

4. आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद
सौंफ के पानी में विटामिन ए के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही आंखों को हेल्दी रखता है और साथ ही उम्र बढ़ने पर होने वाली बीमारी मोतियाबिंद को भी रोकने में मदद करता है