Iron Rich Foods : शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीज, मिलेंगे ये गजब फायदे

शरीर के लिए हर पोषक तत्व महत्वपूर्ण होता है, जिसकी कमी के कारण कई शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. इसी तरह शरीर में आयरन की कमी (Iron deficiency in body) के कारण बाल और त्वचा कमजोर होना, सिरदर्द, असामान्य धड़कन, चक्कर आना आदि समस्याएं हो सकती हैं. दरअसल, आयरन की कमी के कारण खून व हीमोग्लोबिन की कमी (blood and haemoglobin deficiency) भी होती है और शरीर के हर अंग को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त और हेल्दी खून होना बहुत जरूरी है. हीमोग्लोबिन के कारण किडनी रोग भी हो सकते हैं.

शरीर में आयरन की कमी का इलाज (treatment of iron deficiency) बहुत आसान है. इसके लिए बस आपको आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन शुरू करना चाहिए. इन आयरन युक्त फूड्स का सेवन (Iron rich foods) करने से आयरन की कमी दूर होने के साथ खून और हीमोग्लोबिन की मात्रा भी सही रहती है.

ये भी पढ़ें: Egg Shells Benefits: ये बड़ा फायदा देते हैं अंडे के छिलके, फेंके नहीं बल्कि ये काम करें

आयरन से भरपूर फूड्स : पालक (Spinach)
हेल्थलाइन के मुताबिक, पालक ना सिर्फ भारी मात्रा में आयरन देता है. बल्कि इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसमें विटामिन-सी की मात्रा भी होती है. जो कि शरीर में आयरन के अवशोषण को तेज करती है. 100 ग्राम पालक में 2.7 एमजी आयरन होता है.

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)
कद्दू के बीज भी आयरन से भरपूर होते हैं. हेल्थलाइन के मुताबिक, करीब 28 ग्राम कद्दू के बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है. इसके साथ ही इसके सेवन से मैग्नीशियम, विटामिन के, जिंक और मैंगनीज भी काफी प्राप्त होता है.

Iron rich foods : फलियां (Legumes)
फलियां कई पोषक तत्व से भरपूर होती हैं. आप दाल, चने, मटर और सोयाबीन आदि के सेवन से भरपूर आयरन प्राप्त कर सकते हैं. शाकाहारी लोगों के लिए फलियों के सेवन से आयरन की कमी दूर की जा सकती है. करीब 198 ग्राम पकी दाल में 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है. वहीं, फलियों से फोलेट, मैग्नीशियम, फाइबर और पोटैशियम भी मिलता है.

ये भी पढ़ें: Weight loss: प्रेग्नेंसी के बाद इस तरीके से वजन करें कम, वरना होगा ये भारी नुकसान

क्विनोआ (Quinoa)
जब भी प्रोटीन युक्त फूड्स (protein rich foods) की बात आती है, तो क्विनोआ का नाम आता है. लेकिन यह एक आयरन से भरपूर फूड भी है. हेल्थलाइन के मुताबिक 185 ग्राम पके क्विनोआ से 2.8 मिलीग्राम आयरन प्राप्त किया जा सकता है. वहीं, इसमें फोलेट, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि की भी भरपूर मात्रा होती है.

चुकंदर (Beetroot)
आयरन और खून की कमी दूर करने के लिए चुकंदर काफी प्रभावशाली है. चुकंदर के सेवन से फोलिक एसिड, विटामिन बी, कैल्शियम, सल्फर, पोटैशियम आदि पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. 100 ग्राम चुकंदर के सेवन से दैनिक जरूरत का करीब 4 प्रतिशत आयरन प्राप्त किया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.