belly fat removal tips: ये टिप्स घटा देंगे पेट की चर्बी, बाहर लटकती तोंद हो जाएगी अंदर, जानिए असरदार टिप्स

belly fat removal tips: अगर आप तेजी से बढ़ रहे वजन और पेट की चर्बी से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हम देखते हैं कि आज के फिटनेस फ्रीक जमाने में कोई भी तोंद नहीं चाहता है, जिन लोगों के पेट की चर्बी बढ़ जाती है, वो लोग बेली फैट से छुटकारा पाने की तमाम कोशिशें करते हैं.

बेली फैट सिर्फ लोगों की पर्सनैलिटी को ही प्रभावित नहीं करती है, बल्कि इससे स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है. आप डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके अपनी तोंद को कम कर सकते हैं.

वजन घटाना क्यों जरूरी? (why weight loss is important)
मोटापे की वजह से शरीर बेडौल दिखने लगता है. खासकर कमर और पेट के पास चर्बी जमा होने से शरीर की बनावट खराब हो जाती है और हमें उठने, बैठने, चलने तक में परेशानी होने लगती है. लॉकडाउन के दौरान लोगों में मोटापा बढ़ा है और मोटापा बढ़ने के कारण डायबिटीज और अन्य बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ा है. इस खबर में हम आपके लिए पेट की चर्बी घटाने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं.

पेट की चर्बी घटाने के आसान टिप्स (easy tips to reduce belly fat)

1. डिनर जल्दी खत्म करना चाहिए

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, रात का खाना टाइम से कर लेना बहुत जरूरी है. क्योंकि लेट नाइट डिनर करने से पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. ब्लड शुगर भी हाई हो सकता है. इससे ब्लोटिंग और एब्डॉमिनल फैट में इजाफा होता है. आप शाम 7 से साढ़े सात के बीच में खाना खा लें तो बेहतर रहता है. 

2. पानी की कमी पूरी नहीं होनी चाहिए

पानी पीने से शरीर में चर्बी जमा नहीं होती है. इसलिए वेट लॉस जर्नी को सुचारू करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि पानी पीते रहने से लोग लंबे समय तक संतुष्ट रहते हैं, जिससे शरीर में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती. भरपूर मात्रा में पानी पीने के साथ ही, आप पानी में नींबू, अंगूर, संतरा जैसे फल मिलाकर इसे डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. 

3. चर्बी कम करने के लिए खाएं सेब
अगर आप भी पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हल्के फूड्स खाएं और उनसे परहेज करें, जो पेट में सूजन पैदा करते हैं.  वजन घटाने और बेली फैट कम करने में सेब फायदेमंद है. इस फल में हेल्दी फ्लेवनॉयड्स और फाइबर्स होते हैं, जो बेली फैट कम करने में मदद करते हैं. 

4. नींद लेना बेहद जरूरी
विशेषज्ञों का मानना है कि नींद की कमी से शरीर के विसरल फैट में 32 फीसदी का इजाफा हो सकता है. ऐसे में कम से कम रात में 6 से 7 घंटे की नींद पूरी करें. 

5. दौड़ना बेहद जरूरी
वजन और पेट की चर्बी घटाने के लिए आप जितनी कैलौरी का उपभोग करते हैं, उससे अधिक कैलोरी जलाने की जरूरत है और इसके लिए दौड़ना एक परफेक्ट एक्टिविटी है।.दौड़ना किसी भी अन्य प्रकार के व्यायाम से अधिक कैलोरी जलता है, क्योंकि जब आप दौड़ते हैं तो विभिन्न प्रकार की मांसपेशियां एक साथ काम करती हैं.

ये भी पढ़ें:  bad habits for health: अगर आपमें भी हैं ये 4 बुरी आदतें तो तुरंत बदल लें, आगे चलकर सेहत के लिए बन सकती हैं खतरा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.