High BP Home Remedies: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं ग्रस्त, इन उपायों से तुरंत करें ठीक

Home Remedies for High BP: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में हमारे खानपान और जीने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. इस कारण कई बीमारियों का शिकार बन रहे हैं जिसमें प्रमुख है हाई ब्लड प्रेशर. यह हम सबको पता है कि दिल धमनियों की मदद से पूरे शरीर में ब्लड भेजता है. ऐसे में जब भी धमनियों में फैट और वसा की मात्रा बढ़ जाती है तो हाई बीपी की संभावना बढ़ जाती है. इसके कारण दिल की बीमारी जैसे कई परेशानियां हो सकती है. आज हम आपको बताते हैं कि हाई बीपी को कम करने के लिए आप कौन सा घरेलू उपाय अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

1. नमक का सेवन कम करें
जरूरत से ज्यादा नमक शरीर में लेने से बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. कई रिसर्च में पाया गया अधिक मात्रा में सोडियम के सेवन से ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस सहित कई अन्य तरह की बीमारियां होने की संभावना है. इसके साथ ही किसी तरह के जंक फूड्स के सेवन से बचने की जरूरत है.

2. डेली व्यायाम करना
आपको बता दें कि जो लोग हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों से पीड़ित है उन्हें व्यायाम को डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए. यह न केवल ब्लड प्रेशर कम करता है बल्कि यह दिल को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. डेली कम से कम ऐसे व्यक्ति को 75 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए. यह आपके बढ़े ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करेगा.

3. कैफीन का कम करें सेवन
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आप कैफीन का सेवन कम से कम करें. जरूरत से ज्यादा कॉफी हमारे शरीर के लिए बहुत खतरनाक है. यह ब्लड प्रेशर को बढ़ाकर कई तरह की बीमारियों को दावत देने का काम करता है.

4. तनाव कम करें
यह अक्सर देखा गया है कि जो लोग अधिक तनाव करते हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादा देखी गई है. इसका असर हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे दिल पर भी पड़ता है. तनाव कम करने से जीवन में शांति रहती है और यह जीवन में अच्छे स्वास्थ्य का कारण है.

5. पोटैशियम युक्त भोजन खाएं
बता दें कि पोटेशियम शरीर के लिए बहुत जरूरी मिनरल है. यह शरीर में सोडियम की मात्रा को मैनेज कर शरीर से अधिक सोडियम को कम करने का काम करता है. इसके साथ ही हमें प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए और ताजा सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Kitchen Hacks: अब बाजार में खाने की जगह इस तरह घर पर बनाएं गोल गप्पे, जानें बनाने की विधि

Immigration, Embassy और Ambassador को हिंदी में क्या कहते हैं? जानें अंग्रेजी के इन शब्दों की हिंदी 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator