Bad habits of morning: सुबह उठकर भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, हालत हो सकती है खराब

bad habits of morning: कहते हैं कि अगर आपकी सुबह अच्छी हो तो तो पूरा दिन अच्छा निकलता है. यहती बात सेहत पर लागू होती है. लेकिन सुबह बिस्तर से उठने के बाद कुछ लोग जाने-अनजाने में ऐसी कई गलतियां करते हैं, जो दिनभर के लिए सुस्‍ती, थकान और अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल की ओर धकेलती हैं. इन्हीं गलत आदतों की वजह से सेहत के साथ-साथ कई काम बिगड़ने के आसार रहते हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सुबह देर तक सोना, इसके अलावा सुबह उठते ही मोबाइल फोन देखने लग जाना, एक्‍सरसाइज न करना, सुबह-सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना, नाश्‍ते में तली-भुनी और अनहेल्‍दी चीजें खाना. आपकी सेहत के लिए नुकसान पहुंचाती हैं. इस खबर में हम आपके लिए इसी तरह की 4 गलत आदतों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें जल्द से जल्द आपको बदल लेना चाहिए.

सुबह उठने के बाद न करें ये गलतियां (Do not make these mistakes after waking up in the morning)

1. ब्रेकफास्‍ट स्किप करना 
डाइटिशियन डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हेल्दी नाश्ता सेहत को हमेशा हेल्दी रखता है. नाश्ता दिनभर का सबसे जरूरी आहार होता है, जो बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को दिनभर ऊर्जानाव बनाए रखता है. इसलिए सुबह उठकर हेल्दी नाश्ता जरूर करें. अगर आप नाश्ता स्किप करते हतैं तो बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है. 

2. घंटों बिस्‍तर पर पड़े रहना
अगर आप भी सुबह उठकर घंटों तक बिस्तर पर पड़े रहते हैं तो इस आदत को तुरंद बदल लें. क्योंकि ऐसा करने से न सिर्फ आपकी दिनचर्या प्रभावित होती है, बल्कि आप दिनभर सुस्‍त और थका हुआ सा महसूस कर सकते हैं. आपको सुबह उठकर एक्सरसाइज करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक जगह काफी देर तक लेटे रहने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है. ऐसा करने से आपको कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. 

3. खाली पेट चाय या कॉफी पीना
कुछ लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं. खाली पेट चाय-कॉफी का सेवन आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों ही सही मानते हैं, लेकिन नियमित तौर पर ऐसा करना गैस और पेट संबंधी अन्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है. अगर आपको अपने दिन की हेल्‍दी शुरूआत करनी है तो आपको सुबह उठते ही गुनगुने पानी में नींबू और एक चम्‍मच शहद डालकर पीना चाहिए. साथ ही यह शरीर की गंदगी को बाहर करता है.

4. एक्‍सरसाइज न करना
कुछ लोग सुबह उठकर एक्सरसाइज नहीं करते. जिससे दिनभर सुस्ती छायी रहती है. इसलिए आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए. एक्‍सरसाइज करने से न सिर्फ आप दिनभर एक्टिव रहते हैं, बल्कि आप कई गंभीर रोगों से भी अपना बचाव करते हैं. इससे आप मानसिक रूप से भी काफी गतिशील रहते हैं. 

ये भी पढ़ें: Men’s health: रात के वक्त दूध में यह 1 चीज मिलाकर पी लें पुरुष, मिलेंगे गजब के फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.