अपनी शर्तो पे काम करने वाले राजेश खन्ना ने इस फिल्म में काम करने के लिए की थी हर शर्त मंज़र

Rajesh Khanna had accepted every condition to work in this film: फिल्म ‘आनंद’ साल 1971 में रिलीज़ हुई थी, जिसके प्रोड्यूसर ऋषिकेश मुखर्जी (Rishikesh Mukherjee) थे. वो इस फिल्म को अपने दोस्त राज कपूर (Raj Kapoor) को लेकर बनाने चाहते थे लेकिन उस समय राज कपूर बीमार चल रहे थे. इसी वजह से ऋषिकेश दा ने राज कपूर को अपनी फिल्म में लेने का आइडिया ड्रॉप कर दिया था. इसके बाद उन्होंने बंगला फिल्मों के सुपरस्टार उत्तम कुमार से लेकर शशि कपूर, और किशोर कुमार तक से इस रोल के लिए बात की लेकिन किसीके साथ भी बात बन नहीं पाई. इसी बीच राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और ऋषिकेश मुखर्जी (Rishikesh Mukherjee) के कॉमन फ्रेंड गुलज़ार (Gulzar) के जरिए काका को फिल्म ‘आनंद’ (Anand) के बारे में पता चला.


 गुलज़ार से फिल्म की पूरी स्क्रिप के सुनने के बाद राजेश खन्ना को ‘आनंद’ का रोल बेहद पसंद आया और उन्होंने ठान लिया कि उन्हें किसी भी क़ीमत पर ये रोल करना हैं. राजेश खन्ना ऋषिकेश मुखर्जी के पास पहुंचे तो उन्हें देखकर ऋषिकेश काफी हैरान रह गए क्योंकि, राजेश खन्ना सुपरस्टार थे, उनका खुद फिल्म में काम करने की मांग करना ऋषिकेश को बहुत हैरान कर रहा था. वहीं, ‘अराधना’ और ‘दो रास्ते’ जैसी सुपरहिट फिल्म देने के बाद राजेश खन्ना हर फिल्म के लिए तकरीबन 8 लाख रुपये फीस लेते थे और ‘आनंद’ एक छोटे बजट की फिल्म थी. 


जब राजेश खन्ना ने ऋषिकेश मुखर्जी के सामने फिल्म ‘आनंद’ में काम करने की इच्छा ज़ाहिर की तो उन्होंने काका के सामने कुछ शर्तें रख दी. पहली, इस फिल्म के लिए सिर्फ 1 लाख रुपये की फीस दे पाएंगे. दुसरी, शूटिंग पे हर दिन समय पर आएंगे और तीसरी शर्त थी कि, फिल्म के लिए एक साथ ढेर सारी डेट्स देनी होंगी. राजेश खन्ना इस फिल्म में दिल से काम करना चाहते थे इसीलिए उन्होंने ऋषिकेश मुखर्जी की सभी शर्तें मान लीं. इतना ही नहीं, काका ने अपनी डेट्स की डायरी भी उनके सामने रख दी और कहा ‘दादा जो डेट चाहिए भर दीजिए, मैं इस फिल्म के लिए सब कुछ करने को तैयार हूं.’

यह भी पढ़ेंः

क्या आप जानते हैं किस हॉलीवुड एक्ट्रेस को कॉपी करके हुआ था Sadhna का हेयर स्टाइल फेमस?

क्यों स्टार बनने के बाद Dharmendra ने बना ली थी Meena Kumari से दूरी