बिहार पुलिस में भर्ती के लिए यहां देखें पूरी डिटेल्स, मौका हाथ से निकले से पहले करें आवेदन

Bihar Police Recruitment 2021: बिहार पुलिस (Bihar Police) के प्रोहिबिशन विभाग में कॉन्स्टेबल के पदों पर जल्द आवेदन कर ले क्योंकि आवेदन में बहुत कम समय बचा है. सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (Central Selection Board of Constable) की ओर से जारी इस वैकेंसी के लिए जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है वो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इस नोटिफिकेशन के अनुसार, बिहार में कुल 365 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. आवेदन की आखिरी तारीख 18 जनवरी 2022 है. आवेदन करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को अच्छे से चेक कर लें.

बिहार पुलिस के प्रोहिबिशन विभाग में कॉन्स्टेबल भर्ती (CSBC Bihar Police Constable in Prohibition Recruitment 2021) के लिए वैकेंसी का इंतजार काफी समय से किया जा रहा था. इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 दिसंबर 2021 से शुरू हो गई है. इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाना होगा.

ऐसे करें आवेदन

  • स्टेप 1- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- csbc.bih.nic.in पर जाएं.
  • स्टेप 2- वेबसाइट की होम पेज पर दिए Bihar Police सेक्शन में जाएं.
  • स्टेप 3- अब “Online Application: Click here to Submit Application for the post of Prohibition Constable” के लिंक पर जाएं.
  • स्टेप 4– इसमें “REGISTRATION” वाले ऑप्शन पर जाएं.
  • स्टेप 5- अब मांगी गई डिटेल्स भरकर Registration कर लें.
  • स्टेप 6- रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

जानें योग्यता
इस वैकेंसी में आवेदन करने वाले उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है. पुरुष, महिला और थर्ड जेंडर इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास की हो. इसके अलावा बिहार राज्य सरकार के मदरता बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाण पत्र या बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री (अंग्रजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी सहित) प्रमाण पत्र हासिल किया हो.

आयु सीमा
वहीं उम्मीदवारों की 18 साल से अधिक और 25 साल से कम होनी चाहिए. उम्मीदवारों की उम्र की गणना 1 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी. OBC वर्ग के पुरुषों के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 27 साल है. वहीं महिलाओं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 28 साल है. SC-ST वर्ग के पुरुष, महिलाओं और थर्ड जेंडर के लिए आवेदन करने की न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है.

​UPTET Admit Card 2021 Delayed: अब एक-दो दिन बाद जारी किए जाएंगे परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड

IAS Success Story: यूपीएससी में असफलताओं से हो चुके हैं निराश, तो Nupur Goel की कहानी जानकर बढ़ जाएगा हौसला

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI