PGT, TGT व PRT की 8000 से ज्यादा वैकेंसी, जानें कैसे मिलेगी जॉब, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

AWES Recruitment 2022: शिक्षक पदों पर नौकरी की तलाश कर रहे उम्‍मीदवारों के लिये अच्‍छी खबर है. आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल में 8000 से ज्‍यादा पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी पदों पर भर्तियां निकली है. इसे लेकर आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी (एडब्ल्यूईएस) नोटिफिकेशन जारी कर योग्‍य और इच्‍छुक उम्‍मीदवारों से पदों पर आवेदन मांगा है. आवेदन करने के लिये उम्‍मीदवारों को एड्ब्ल्यूईएस की आधिकारिक वेबसाइट awesindia.com पर जाना होगा और स्क्रीनिंग टेस्ट (AWES OST) के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. आवेदन की प्रक्र‍िया 28 जनवरी 2022 को समाप्‍त हो जाएगी. बता दें कि इस भर्ती प्रक्र‍िया के जरिए देश के 137 आर्मी पब्लिक स्कूलों में पीजीटी और टीजीटी शिक्षक पदों पर नियुक्तियां होंगी. AWES देश भर में 137 आर्मी पब्लिक स्कूलों (APS) में प्राइमरी शिक्षक (PRT), प्रशिक्षित स्‍नातक शिक्षक (TGT) और पोस्‍टग्रेजुएट टीचर (PGT) की भर्ती के लिए OST आयोजित करता है. इन स्कूलों में करीब 8700 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी.

Army Public School Recruitment 2022: पदों की संख्‍या
पदों की कुल संख्‍या: 8700

Army Public School Recruitment 2022: योग्यता
पीजीटी शिक्षक: किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या यूनिवर्सिटी से बीएड और संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्‍मीदवार ने बीएड या संबंधित विषय में पोस्‍ट ग्रेजुएशन कम से कम 50 फीसदी अंक के साथ पास किया हो.

टीजीटी शिक्षक : किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या यूनिवर्स‍िटी से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन डिग्री और बीएड हो.

पीआरटी : किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या यूनिवर्स‍िटी से 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड या 2 साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया हो. साथ ही ग्रेजुएशन की डिग्री हो.

Army Public School Recruitment 2022: आयु सीमा
फ्रेशर : 40 वर्ष से कम
अनुभवी : 57 वर्ष से कम

Army Public School Recruitment 2022: चयन प्रक्र‍िया
आर्मी पब्‍ल‍िक स्‍कूल में भर्ती के लिये पहले ऑनलाइन स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट होता है. इसके बाद इंटरव्‍यू. इंटरव्‍यू में सेलेक्‍ट होने वाले उम्‍मीदवारों को टीचिंग स्‍क‍िल्‍स इवैल्‍यूएशन के लिये बुलाया जाता है.

Army Public School Recruitment 2022: जरूरी तारीखें
ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 28 जनवरी 2022 है. उम्‍मीदवार इससे पहले आवेदन प्रक्र‍िया पूरी कर लें. ऑनलाइन स्‍क्रीनिंग परीक्षा (AWES OST) 19 और 20 फरवरी 2022 को आयोजित होगी. वहीं इसके लिये एडमिट कार्ड 10 फरवरी 2022 को जारी कर दिया जाएगा. पात्रता परीक्षा की घाेषणा 28 फरवरी 2022 को होगी.

​IBPS PO Mains Admit Card: आईबीपीएस पीओ भर्ती मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड, 22 जनवरी को होगी परीक्षा

​IAS Success Story: महज 22 वर्ष की उम्र में सिमी करन बनी IAS ऑफिसर, ऐसे की परीक्षा की तैयारी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI