आईआईटी दिल्ली सहित चारआईआईटी में नए निदेशक नियुक्त

IIT New Directors: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में नए निदेशकों की नियुक्ति की गई है. जिन संस्थानों में नए निदेशकों की नियुक्ति हुई है, उनमें दिल्ली, मद्रास, इंदौर और मंडी शमिल हैं. आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर रंगन बनर्जी को आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. जबकि आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के प्रोफेसर वी कामकोटी को उसी संस्थान के निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है.  IIT कानपुर (Kanpur) के प्रोफेसर लक्ष्मीधर बेहरा को IIT मंडी (Mandi) और IIT बॉम्बे (Bombay) के प्रोफेसर सुहास जोशी को IIT इंदौर (Indore) का निदेशक नियुक्त किया गया है.

IIT दिल्ली और IIT मद्रास के निवर्तमान निदेशक प्रो रामगोपाल राव और प्रो भास्कर राममूर्ति विस्तार पर सेवा दे रहे थे. उनका पांच वर्ष का कार्यकाल अप्रैल 2021 में ही समाप्त हो गया था. वहीं, IIT मंडी और IIT इंदौर का नेतृत्व कार्यवाहक निदेशक प्रो. अजीत कुमार और  प्रो. नीलेश कुमार जैन कर रहे थे. आईआईटी बॉम्बे में फोर्ब्स मार्शल चेयर प्रोफेसर बनर्जी ने वहीं से मैकेनिकल बीटेक किया है. बाद में उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) में पीएचडी (PhD.) भी की.

​IAS Success Story: महज 22 वर्ष की उम्र में सिमी करन बनी IAS ऑफिसर, ऐसे की परीक्षा की तैयारी

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का सितम्बर हुआ था साक्षात्कार
जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार और आईआईटी दिल्ली में एप्लाइड मैकेनिक्स विभाग के प्रोफेसर संतोष कपूरिया को भी अगले आईआईटी दिल्ली निदेशक के पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था. इन पदों पर नियुक्ति के लिए गठित की गए पैनल ने पिछले वर्ष सितंबर में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया था. IIT मद्रास ने इंजीनियरिंग श्रेणी में राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) रैंकिंग 2021 में शीर्ष स्थान हासिल किया था. जबकि आईआईटी दिल्ली को दूसरा, आईआईटी इंदौर को 10वां और आईआईटी मंडी को 31वां स्थान मिला था.

​IBPS PO Mains Admit Card: आईबीपीएस पीओ भर्ती मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड, 22 जनवरी को होगी परीक्षा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI