यूपीएससी में बेहतर रैंक के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी? ममता यादव से जानें स्ट्रेटेजी 

Success Story Of IAS Topper Mamta Yadav: सिविल सेवा की तैयारी के दौरान कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर बेहतर रैंक हासिल की जा सकती है. आज आपको यूपीएससी परीक्षा (UPSC CSE 2020) में सफलता हासिल करने वाली ममता यादव की कहानी बताएंगे. ममता ने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर 556 रैंक प्राप्त की, लेकिन वह इससे संतुष्ट नहीं हुईं और दूसरा प्रयास करने का फैसला किया. ममता ने दूसरे प्रयास में अपनी गलतियों को सुधारा और ऑल इंडिया रैंक 5 हासिल की. आज आपको बताएंगे कि आखिर किस तरह ममता ने अपनी रैंक को सुधारा. 

ऐसे शुरू हुआ सफर 

ममता यादव हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के बसई गांव की रहने वाली हैं. वह अपने गांव की पहली ऐसी महिला हैं, जिन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा पास की है. इंटरमीडिएट के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन की. उन्होंने कॉलेज खत्म होने के तुरंत बाद तैयारी शुरू कर दी. ममता ने कोचिंग के साथ सेल्फ स्टडी की और उनकी यह रणनीति कारगर रही. उनका मानना है कि यूपीएससी के सफर में सकारात्मक रवैया और अपनी गलतियों को सुधारना बेहद जरूरी होता है. 

NEET Counselling: मेडिकल के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर, इस दिन होगी ​​नीट पीजी​ की ​काउंसलिंग

ऐसे तैयार की रणनीति 

सबसे पहले ममता ने यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर सिलेबस डाउनलोड किया. सिलेबस को अच्छी तरह पढ़ा और उसके हिसाब से एनसीईआरटी की किताबें इकट्ठा कीं. इसके अलावा स्टैंडर्ड किताबों का भी सहारा लिया. उन्होंने बेहतर शेड्यूल बनाया, जिसमें पढ़ाई के अलावा मॉक टेस्ट, आंसर राइटिंग प्रैक्टिस और समय-समय पर तैयारी का एनालिसिस शामिल रहा. उनका एटीट्यूड भी तैयारी को लेकर पॉजिटिव रहा. यही कारण रहा कि उन्होंने पहले प्रयास में सफलता हासिल कर ली. इसके बाद दूसरे प्रयास में मन मुताबिक आईएएस सेवा प्राप्त कर ली.

​UPSC NDA 2022 ​के लिए जल्द करें आवेदन, कुछ ही दिन हैं शेष ​

यहां देखें ममता यादव का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को ममता की सलाह

ममता का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान आपको अपने शेड्यूल के साथ आगे बढ़ना चाहिए. अगर आप समय-समय पर अपनी तैयारी का एनालिसिस करेंगे और गलतियों को सुधारेंगे तो कम समय में यूपीएससी में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. ममता कहती हैं कि आप अपने लक्ष्य को लेकर लगातार आगे बढ़ते रहें. कड़ी मेहनत और डेडीकेशन की बदौलत ही आप यहां सफलता प्राप्त कर सकते हैं. 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI