डीयू में UG एडमिशन के लिए आज आएगी स्पेशल ड्राइव की दूसरी कट ऑफ, इस तरह करें चेक

DU UG Admission 2021: कोरोना का असर इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय के अंडर ग्रेजुएशन दाखिले पर भी दिख रहा है. पांच कट ऑफ लिस्ट और स्पेशल ड्राइव के तहत 1 स्पेशल कट ऑफ के बाद भी डीयू के कुछ कॉलेजों में सीटें खाली हैं. ऐसे में उन स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है जिन्हें अभी तक ग्रेजुएशन कोर्स के लिए एडमिशन नहीं मिल सका है. दिल्ली विश्वविद्यालय बुधवार (24 नवंबर 2021) को बची हुई सीटों पर दाखिले के लिए स्पेशल ड्राइव के तहत दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा. आइए जानते हैं कैसे देख सकते हैं स्पेशल कट ऑफ और क्या होगा एडमिशन का शेड्यूल.

इन कॉलेजों में खाली हैं सीटें

रिपोर्ट्स के अनुसार, हिंदू कॉलेज में अभी 8-10 सीट खाली बची है. वहीं दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में अलग-अलग कोर्स में जनरल कैटेगरी के लिए 11 सीट, ओबीसी के लिए 22 सीट और एसटी के लिए 10 सीटें खाली पड़ी हैं. इसके अलावा कुछ और कॉलेजों में भी सीटें खाली हैं. यूनिवर्सिटी से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार, 20 नवंबर 2021 को कॉलेजों से खाली सीटों को लेकर जानकारी मांगी गई थी. कुछ कॉलेजों ने ये डिटेल दी है, जो कॉलेज अभी डिटेल नहीं भेज पाएं हैं वो 24 नवंबर 2021 को दोपहर 1 बजे तक सीटों की जानकारी दे सकते हैं. इसके बाद स्पेशल ड्राइव के तहत दूसरी कट ऑफ जारी कर दी जाएगी.

इन तारीखों का रखें ध्यान

24 नवंबर को कट ऑफ जारी होने के बाद स्टूडेंट्स इसके तहत 25 और 26 नवंबर को दाखिला ले सकते हैं. इसके बाद 27 से 30 नवंबर के बीच फीस जमा करानी होगी. यहां आपको ये बता दें कि कॉलेज जिन बच्चों के दाखिले को मंजूरी देंगे उनकी सूची कॉलेज वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. दाखिला योग्यता के आधार पर दिया जाएगा. अगर 1 सीट पर 2 बच्चों के बीच में टाई की स्थिति होती है तो उस स्टूडेंट को प्राथमिकता दी जाएगी जिसका अर्हक परीक्षा में एक लैंग्वेज सहित 5 बेस्ट सब्जेक्ट में ज्यादा पर्सेंटेज होगी. यहां भी टाई होने पर 10वीं के सर्टिफिकेट में जिस स्टूडेंट की जन्म तिथि ज्यादा होगी, उसे प्राथमिकता दी जाएगी.

इस तरह देखें सेकेंड स्पेशल कट ऑफ

  • आपको सबसे पहले डीयू की वेबसाइट du.ac.in या फिर उक्त कॉलेजों की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • डीयू की वेबसाइट पर आपको होम पेज पर ही लेटेस्ट न्यूज सेक्शन का ऑप्शन दिखेगा.
  • अब आप इस पर क्लिक करते ही आपके सामने स्पेशल कट ऑफ 2021 का लिंक आएगा.
  • लिंक पर क्लिक करते ही एक पीडीएफ फाइल खुलेगी. इसमें आपको उन कॉलेजों की जानकारी मिलेगी जहां सीटें खाली हैं और उनमें कितने मार्क्स दाखिले के लिए चाहिए.                 

ये भी पढ़ें

Jamia Millia Islamia Admission 2021: जामिया मिलिया इस्लामिया में डिस्टेंस कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, 30 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

GMCH Chandigarh Recruitment 2021 : चंडीगढ़ मेडिकल कॉलेज में स्टाफ नर्स के लिए निकली भर्ती, लिखित परीक्षा के आधार पर होगा चयन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI