हर दिन इतने घंटे पढ़ाई करके यूपीएससी में हासिल कर सकते हैं सफलता

Success Story Of IAS Topper Nisha Grewal: अगर आपसे कहा जाए कि हर दिन 8 से 9 घंटे पढ़ाई करके यूपीएससी सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सकती है, तो क्या आप यकीन कर पाएंगे? भले ही आपको यह मुश्किल लगे, लेकिन यह बात सच है. आज आपको यूपीएससी (UPSC CSE 2020) में ऑल इंडिया रैंक 51 हासिल करने वाली निशा ग्रेवाल (Nisha Grewal) की कहानी बताएंगे. हरियाणा के भिवानी के एक गांव से निकलकर निशा ने यूपीएससी जैसी प्रतिष्ठित परीक्षा पास की. आज उनकी तैयारी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में आपको बता रहे हैं.

ऐसे शुरू हुआ सफर
निशा एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके पिता बिजली विभाग में हैं. उन्हें शुरुआत से ही दादाजी ने पढ़ाई के लिए प्रेरित किया और यूपीएससी तक पहुंचने में उनके दादा का अहम योगदान रहा. इंटरमीडिएट के बाद निशा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से बीए ऑनर्स की डिग्री ली. फिर यूपीएससी की तैयारी की और पहले प्रयास में सफलता प्राप्त कर ली. 

इस तरह निशा ने हासिल की सफलता   
निशा ग्रेवाल का मानना है कि सिविल सेवा में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको हर दिन करीब 8 से 9 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए. हर उम्मीदवार की क्षमताओं के अनुसार यह समय ज्यादा या कम हो सकता है. निशा के मुताबिक सही रणनीति के साथ अगर आप मेहनत करेंगे तो कम समय में सफलता हासिल कर सकते हैं. 

यहां देखें निशा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को निशा ग्रेवाल की सलाह 
यूपीएससी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को निशा सिलेबस के अनुसार एनसीईआरटी की किताबों से अपना बेस मजबूत करने की सलाह देती हैं. बेसिक्स क्लियर करने के बाद उम्मीदवारों को स्टैंडर्ड बुक्स पढ़नी चाहिए. कोचिंग को लेकर निशा कहती हैं कि अगर आपको तैयारी करने में दिक्कत आ रही है तो बेझिझक कोचिंग का सहारा ले सकते हैं. इसके अलावा इंटरनेट पर उपलब्ध मटेरियल से भी तैयारी कर सकते हैं. निशा के मुताबिक समर्पित होकर कड़ी मेहनत करने पर आपको सफलता जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः IAS Success Story: घर बैठकर कैसे करें यूपीएससी की तैयारी? टॉपर Saloni Verma से जानें महत्वपूर्ण टिप्स

Central Bank Recruitment 2021: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, कल से शुरू होंगे आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI