घर बैठकर कैसे करें यूपीएससी की तैयारी? टॉपर सलोनी वर्मा से जानें महत्वपूर्ण टिप्स

Success Story Of IAS Topper Saloni Verma: सिविल सेवा की तैयारी के दौरान कैंडिडेट्स के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इनमें से एक प्रमुख सवाल यह भी है कि क्या तैयारी के लिए दिल्ली या किसी बड़े शहर में जाना जरूरी होता है? तमाम लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि आप घर बैठे भी यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं. आज आपको यूपीएससी (UPSC CSE 2020) में ऑल इंडिया रैंक 70 हासिल करने वाली सलोनी वर्मा  (Saloni Verma) के बारे में बताएंगे. उन्होंने सेल्फ स्टडी की बदौलत सिविल सेवा का सपना पूरा कर लिया. 

सेल्फ स्टडी को बनाया सक्सेस मंत्र 
सलोनी वर्मा मूल रूप से झारखंड के जमशेदपुर की रहने वाली हैं. हालांकि उनका ज्यादातर समय दिल्ली में बीता. सलोनी ने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया. उनके सामने सबसे बड़ा सवाल था कि वह किस तरीके से तैयारी करें. आखिरकार उन्होंने सेल्फ स्टडी करने का फैसला लिया. सलोनी को पहले प्रयास में असफलता मिली, लेकिन वे निराश नहीं हुईं. उन्होंने पिछले प्रयास से सबक लेते हुए दूसरे प्रयास में लक्ष्य हासिल कर लिया.  

किस तरह तैयार की स्ट्रेटेजी
सलोनी के मुताबिक सबसे पहले हमें खुद की क्षमता और इंटरेस्ट के बारे में अच्छी तरह समझ लेना चाहिए. उम्मीदवार तय रणनीति के बारे में जानने के लिए यूपीएससी टॉपर्स के इंटरव्यू देख सकते हैं और ब्लॉग पढ़ सकते हैं. उन्होंने सिलेबस को समझा और अपना स्टडी मैटेरियल तैयार किया. उनके मुताबिक बेहतर रणनीति के साथ तैयारी में जुट जाएं, ताकि कम समय में अपनी मंजिल हासिल की जा सके. सलोनी का मानना है कि यूपीएससी के लिए कोचिंग जरूरी नहीं होती. अगर आपको सही गाइडेंस ना मिले तो आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं. लेकिन यहां सफलता आपको कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी की बदौलत ही मिलेगी.

यहां देखें सलोनी वर्मा का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू 

अन्य कैंडिडेट्स को सलोनी वर्मा की सलाह 
यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को सलोनी सही दिशा में कड़ी मेहनत और सेल्फ स्टडी करने की सलाह देती हैं. सलोनी का मानना है कि जब तक आप हर दिन अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए प्रयास नहीं करेंगे, तब तक आप मंजिल तक नहीं पहुंच सकते. उनके मुताबिक कड़ी मेहनत, सही रणनीति, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस और सकारात्मक रवैया अपनाकर आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः Central Bank Recruitment 2021: सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, कल से शुरू होंगे आवेदन

Railway Recruitment 2021: रेलवे में अप्रेंटिस के 1664 पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, यहां जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI