वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने अप्रेंटिस के हजारों पदों पर निकाली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

RRC WCR Recruitment 2021: आईटीआई (ITI) का सर्टिफिकेट हासिल कर चुके युवाओं के लिए वेस्ट सेंट्रल रेलवे (WCR) की तरफ से अच्छी खबर है. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल वेस्ट सेंट्रल रेलवे (RRC WCR) ने अप्रेंटिस के 2226 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 11 अक्टूबर 2021 से शुरू हो चुकी है. रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान हर महीने स्टाइपेंड दिया जाएगा. 

भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखें 
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 11 अक्टूबर 2021
आवेदन की अंतिम तारीख- 10 नवंबर 2021
एप्लीकेशन फॉर्म कंप्लीट करने की तारीख- 10 नवंबर 2021
परीक्षा/मेरिट लिस्ट की तारीख- फिलहाल तय नहीं

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा 
अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार हाईस्कूल पास होने चाहिए. इसके अलावा उनके पास सम्बंधित ट्रेड में आईटीआई (ITI) का सर्टिफिकेट होना चाहिए. उम्मीदवारों का आईटीआई सर्टिफिकेट एनसीवीटी से प्रमाणित होना चाहिए. उम्र सीमा की बात करें तो आवेदकों की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. इधर कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में नियमों के मुताबिक छूट मिलेगी.

आवेदन शुल्क
जनरल और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. एससी-एसटी, दिव्यांग और सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखे गए हैं. आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है.

ऐसे करें आवेदन
अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को रेलवे रिक्रूटमेंट सेल वेस्ट सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://wcr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा. आप नोटिफिकेशन में दिए गए दिशा-निर्देशों को अपनाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ेंः UGC Recruitment 2021: यूजीसी ने इस पद पर निकाली वैकेंसी, प्रतिमाह सैलरी 80,000 रुपए

IBPS RRB PO Result 2021: क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक PO मेन्स परीक्षा 2021 का परिणाम जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI