दो भागों में आयोजित की जाएंगी कक्षा X और XII की परीक्षाएं, इस तारीख को जारी होगी डेटशीट

CBSE Board Exam 2021-22 Date Sheet: दसवीं और बारहवीं की पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन तरीके से आयोजित की जाएंगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत वर्ष 2021-2022 सत्र में, कक्षा X और XII के लिए दो परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. परीक्षा तिथि की तिथि 18 अक्टूबर घोषित की जाएगी . बता दें कि कोविड-19 के प्रकोप के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक नई असेसमेंट स्कीम अपनानी पड़ी है और नई मूल्यांकन योजना के हिस्से के रूप में, CBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षा के एकेडमिक सेशन को प्रत्येक टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस के साथ दो भागों में डिवाइड किया है. गौरतलब है कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 के लिए परीक्षा की तिथि 18 अक्टूबर को घोषित कर दी जाएगी.

सीबीएसई बारहवीं कक्षा में 114 विषयों को और दसवीं कक्षा में 75 विषयों में परीक्षाएं आयोजित कराने जा रहा है. यानि  सीबीएसई को कुल 189 विषयों की परीक्षा आयोजित करनी है यदि सभी विषयों की परीक्षा आयोजित की जाती है, तो परीक्षाओं की पूरी अवधि करीब 40-45 दिनों की होगी. इसलिए, सीबीएसई द्वारा दिए गए विषयों को दो भागों में बांटा गया है. यानी प्रमुख विषय और छोटे विषय. प्रमुख विषयों की परीक्षाएं पहले की तरह डेट शीट तय करके आयोजित की जाएंगी.छोटे विषयों के संबंध में, सीबीएसई ऐसे स्कूलों का ग्रुप बनाएगा जहां कुछ हट कर विषय छात्रों को दिए जा रहे हैं. इस तरह से सीबीएसई द्वारा एक दिन में स्कूलों में एक से अधिक पेपर आयोजित किए जाएंगे.

सीबीएसई ने कहा था, “एकेडमिक ईयर 2021-22 के सिलेबस को सब्जेक्ट एक्सपर्ट के जरिए कॉन्सेप्ट्स और विषयों के परस्पर संबंध को देखते हुए एक सिस्टमैटिक अप्रोच का पालन करते हुए दो टर्म में विभाजित किया जाएगा.” अगले महीने टर्म 1 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए यहां हम कुछ अपडेट दे रहे हैं.

फ्लैक्सिबल शेड्यूल सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा नवंबर महीने से 4-8 सप्ताह के फ्लैक्सिबल शेड्यूल में आयोजित की जाएगी. इसकी घोषणा 18 अक्टूबर को की जाएगी. MCQ टाइप के प्रश्न टर्म 1 परीक्षा में पूछे जाएंगे और पूरे सिलेबस के केवल 50 प्रतिशत को कवर करेंगे. रीजनिंग-टाइप MCQ प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं.समय अवधि– टर्म 1 परीक्षा 90 मिनट (1 घंटा, 30 मिनट) की होगी.

सैंपल पेपर

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए सैंपल पेपर सीबीएसई द्वारा जारी किया गया है. छात्र ध्यान दे कि टर्म-1 के लिए सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 सैंपल पेपर कैसे करें डाउनलोड

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर लॉग-इन करें
 ‘एकेडमिक पोर्टल’ पर क्लिक करें
सैंपल पेपर लिंक पर क्लिक करें
सैंपल पेपर डाउनलोड करें

यह भी पढ़ेंः 

UGC Recruitment 2021: यूजीसी ने इस पद पर निकाली वैकेंसी, प्रतिमाह सैलरी 80,000 रुपए

IBPS RRB PO Result 2021: क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक PO मेन्स परीक्षा 2021 का परिणाम जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI