IIT JAM 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आज, फौरन करें अप्लाई

JAM 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की (IIT रुड़की) जॉइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (IIT JAM 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज बंद कर देगा. जिन इच्छुक उम्मीदवारों अभी तक आवेदन नहीं किया है वे आज आवेदन पोर्टल jam.iitr.ac.in पर लॉग इन करके एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले IIT JAM 2020 के लिए आवेदन की लास्ट डेट 11 अक्टूबर थी जिसे बाद में 14 अक्टूबर 2021 तक बढ़ा दिया दया था.

13 फरवरी को आयोजित की जाएगी JAM 2022 परीक्षा

JAM 2022 परीक्षा 13 फरवरी 2022 को आयोजित की जाएगी और एडमिट कार्ड 4 जनवरी 2022 को जारी किये जाएंगे. वहीं रिजल्ट 22 मार्च  2022 को घोषित किया जाएगा. आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि, “कोई भी आवेदन जो किसी भी तरह से अधूरा है और उसके पास जरूरी वैलिड डॉक्यूमेंटस भी नहीं हैं, उसे सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा. उम्मीदवारों को आवेदन पत्र में डिटेल्स को सही ढंग से भरने के लिए ध्यान रखना चाहिए और हस्ताक्षर और तस्वीरों सहित सही और वैलिड दस्तावेज अपलोड करने चाहिए. ”

आवेदन शुल्क

महिला उम्मीदवारों (सभी कैटेगिरी) / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क एक टेस्ट पेपर के लिए 750 रुपये और दो टेस्ट पेपर के लिए 1050 रुपये का शुल्क है. वहीं अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को एक टेस्ट पेपर के लिए 1500 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि दो टेस्ट पेपर के लिए 2100 रुपये का भुगतान करना होगा.

IIT JAM 2022 के लिए कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jam.iitr.ac.in पर जाएं.
  • होमपेज पर, “JAM 2022: ऑनलाइन आवेदन करें” पर क्लिक करें.
  • अब “Register Here” पर क्लिक करें और जरूरी डिटेल्स भरें.
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक भुगतान मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • जमा करें और आवेदन पत्र का प्रिंट आउट भी लेकर रख लें

कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में आयोजित की जाएंगी

परीक्षा सभी टेस्ट पेपर्स के लिए ऑनलाइन मोड (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) में आयोजित की जाएगी. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, “JAM 2022 के सभी सात टेस्ट पेपर पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे, जिसमें प्रश्नों के तीन अलग-अलग पैटर्न होंगे, यानी (i) मल्टीपलच्वाइस प्रश्न (MCQs), (ii) मल्टीपल सेलेक्ट प्रश्न (MSQs), और (iii) क्वांटिटेटिव आंसर टाइप (NAT) प्रश्न.”

ये भी पढ़ें

IAS Success Story: बिना कोचिंग के Saloni Verma ने यूपीएससी में हासिल की सफलता, जानें जरूरी बातें

SBI Recruitment 2021: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में ग्रेजुएट युवाओं के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, 2000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्तियां

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI