यूपीएससी से जुड़े मिथकों को तोड़कर करिश्मा नायर ने हासिल की सफलता, जानें जरूरी टिप्स 

Success Story Of IAS Topper Karishma Nair: आज आपको यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा 2020 में ऑल इंडिया रैंक 14 हासिल करने वाली करिश्मा नायर (Karisham Nair) के बारे में बताएंगे. केरल के पलका की रहने वाली करिश्मा का शुरुआत से ही अधिकतर वक्त मुंबई में गुजरा. करिश्मा ने फॉरेंसिक साइंस (Forensic Science) की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला किया. बेहतर रणनीति और कड़ी मेहनत की बदौलत उन्होंने दूसरे प्रयास में आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया. आज आपको बताएंगे कि आखिर किस तरह उन्होंने यूपीएससी के सफर को पूरा किया. 

मिथकों को तोड़ करिश्मा ने पाई यूपीएससी में सफलता 
करिश्मा के मुताबिक यूपीएससी को लेकर समाज में कई तरह के मिथक और अफवाहें फैली हैं. कुछ मानते हैं कि इसे केवल बेहतर बैकग्राउंड वाले लोग ही पास करते हैं, तो कुछ इसके लिए कोचिंग को जरूरी मानते हैं. हालांकि अगर आप ईमानदारी के साथ सही रास्ते पर आगे बढ़ेंगे, तो आपको सफलता मिल जाएगी. वे कहती हैं कि आपको तैयारी के दौरान लोगों की बातों को नजरअंदाज करना चाहिए और अपने सपने को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. 

करिश्मा नायर ने ऐसे बनाई रणनीति 
करिश्मा नायर के मुताबिक उन्होंने हर दिन को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांटकर पढ़ाई की. उनका मानना है कि अगर आप चीजों को क्लासिफाई करके एक एक करके तैयारी करेंगे, तो यहां लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी होगी. वे कहती हैं कि इस रणनीति से अधिकतर कैंडिडेट्स को आसानी होगी. हालांकि आप अपनी क्षमताओं के हिसाब से स्ट्रेटेजी में बदलाव कर सकते हैं. पहले प्रयास में उन्हें असफलता मिली, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और फिर से अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ चलीं. आखिरकार उन्होंने अपना सपना पूरा कर लिया. 

यहां देखें करिश्मा नायर का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य कैंडिडेट्स को करिश्मा नायर की सलाह 
करिश्मा का मानना है कि अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको लगातार बेहतर रणनीति के साथ आगे बढ़ना होगा. वे कहती हैं कि जब तक आप हर दिन इसके लिए प्रयास नहीं करेंगे तब तक आप अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे. उनके मुताबिक कड़ी मेहनत, सही रणनीति, सीमित किताबें, ज्यादा से ज्यादा रिवीजन, आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस और सकारात्मक रवैया सफलता के लिए काफी जरूरी होता है. करिश्मा कहती हैं कि आप यूपीएससी की तैयारी के दौरान खुद की सुनें और लक्ष्य पाने की पूरी कोशिश करें. 

यह भी पढ़ेंः UP Staff Nurse Recruitment 2021: यूपी में स्टाफ नर्स के 2445 पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

WCL Recruitment 2021: माइनिंग सरदार और सर्वेयर पदों पर निकली 211 भर्तियां, 21 अक्टूबर से कर सकते हैं आवेदन, जानिए सैलरी

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI