आईटीआई पास युवाओं के लिए ईस्ट सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस का सुनहरा मौका, यहां जानें डिटेल

East Central Railway Apprentice Recruitment 2021: आईटीआई (ITI) का सर्टिफिकेट हासिल कर चुके युवाओं के पास रेलवे में अप्रेंटिस (Apprentice) का सुनहरा मौका है. ईस्टर्न रेलवे (Eastern Railway) ने अप्रेंटिस के 2206 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. पिछले दिनों इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी. नोटिफिकेशन के मुताबिक लवे की विभिन्न डिवीजन में खाली पदों को इस भर्ती के जरिए भरा जाएगा. खास बात यह है कि महिला और पुरुष दोनों अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को हर महीने स्टाइपेंड दिया जाएगा. 

भर्ती से संबंधित जरूरी तारीखें
ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख- 6 अक्टूबर 2021
आवेदन करने की अंतिम तारीख- 5 नवंबर 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 5 नवंबर 2021
परीक्षा/मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख- फिलहाल तय नहीं 

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा
अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50 पर्सेंट नंबरों के साथ 10वीं पास होने चाहिए. इसके अलावा उनके पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए. गौर करने वाली बात यह है कि उम्मीदवारों का आईटीआई सर्टिफिकेट एनसीवीटी (NCVT) से प्रमाणित होना चाहिए. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 15 साल और अधिकतम उम्र 24 साल होनी चाहिए. रिजर्व कैंडिडेट्स को उम्र सीमा में नियमों के मुताबिक छूट मिलेगी. 

आवेदन शुल्क 
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. एससी, एसटी और दिव्यांगों के लिए आवेदन निशुल्क हैं. सभी कैटेगरी की महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क है. आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है.

यहां जानें आवेदन का तरीका 
इच्छुक और योग्य उम्मीदवारकों को सबसे रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट https://recruitmentweb.net पर जाना होगा. यहां उन्हें होम पेज पर इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा. आवेदन फॉर्म भरते समय बेहद सावधानी बरतें. आवेदन फॉर्म में त्रुटि होने पर यह निरस्त किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः UP Staff Nurse Recruitment 2021: यूपी में स्टाफ नर्स के 2445 पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

FSSAI Recruitment 2021: फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया में निकली बंपर भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI