दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के दूसरे दिन डीयू को मिले 43 हजार से ज्यादा आवेदन, दाखिले का आज अंतिम दिन

DU UG Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय को दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत अंडर ग्रेजुएट एडमिशन के दूसरे दिन 43 हजार 412 आवेदन प्राप्त हुए है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, प्रिंसिपल द्वारा कुल 10 हजार 593 आवेदनों को मंजूरी दी गई है और 3 हजार 213 छात्रों ने फीस का भुगतान किया है. पिछले एडमिशन राउंड में सीट सिक्योर नहीं करने वाले छात्र नए उम्मीदवारों के रूप में आवेदन कर सकते हैं. दूसरी कट ऑफ लिस्ट के तहत डीयू में दाखिले की प्रक्रिया 13 अक्टूबर यानी आज खत्म हो जाएगी. कट-ऑफ लिस्ट में दाखिले के लिए जरूरी न्यूनतम अंक हासिल करने वाले छात्रों को अपने कोर्स और कॉलेज का चयन करने के लिए अपने छात्रों के डैशबोर्ड पर लॉगिन करना होगा. जो छात्र अपने आवेदन को प्रिंसिपल द्वारा अप्रूव करवाते हैं, उन्हें निर्धारित समय के भीतर एडमिशन फीस का भुगतान करना होगा.

छात्र दूसरे एडमिशन राउंड में अपनी प्राथमिकताएं बदल सकते हैं
डीयू की एडमिशन गाइडलाइन्स के अनुसार छात्रों को एक विशेष कट-ऑफ लिस्ट में एडमिशन के लिए कई कार्यक्रमों और कॉलेजों का चयन करने की अनुमति नहीं है. इसलिए, छात्र दूसरे एडमिशन राउंड में अपनी प्राथमिकताएं बदल सकते हैं.

डीयू में 70 हजार सीटों पर होना है एडमिशन
दिल्ली विश्वविद्यालय एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए लगभग 70 हजार सीटों के लिए एडमिशन प्रक्रिया आयोजित कर रहा है. डीयू पहली कट-ऑफ लिस्ट के माध्यम से 36 हजार 130 छात्रों ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त किया है. यूनिवर्सिटी को एडमिशन के पहले राउंड में कुल 60 हजार 904 आवेदन प्राप्त हुए. विभिन्न अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कोर्सेज में एडमिशन के लिए डीयू की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को जारी की गई थी. दूसरी कट-ऑफ लिस्ट में विभिन्न कोर्सेज में 0.25 और 1.25 प्रतिशत अंकों के बीच मामूली गिरावट देखी गई. डीयू सीटों की उपलब्धता के आधार पर तीन और कट-ऑफ लिस्ट और स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट जारी करेगा.

ये भी पढ़ें

JKPSC Civil Service Exam 2021: JKPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड आज होंगे जार

UGC NET Exam 2021 Preparation Tips: पहले ही अटेम्प्ट में NET परीक्षा 2021 क्वालीफाई करना चाहते हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI