NET परीक्षा 2021 को पहले ही अटेम्प्ट में क्रैक करने के लिए फॉलो करें ये Tips

UGC NET Exam 2021 Preparation Tips and Trics : हर साल, 10 लाख से ज्यादा उम्मीदवार अपने पसंदीदा विषयों में एनटीए (NTA) यूजीसी (UGC) नेट (NET) परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं. हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर, 2021 तक आयोजित होने वाली यूजीसी (UGC) NET परीक्षा 2021 को टाल दिया है. जल्द ही रिवाइज्ड तारीखों की घोषणा की जाएगी. बता दें कि यूजीसी (UGC) नेट (NET) परीक्षा को दिसंबर 2020 और जून 2021 दोनों साइकिल के लिए आयोजित किया जाना है. इसलिए इस साल कंपटीशन का लेवल काफी ज्यादा रहने की उम्मीद है. यहां हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स दे रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप पहले ही अटेम्प्ट में NTA यूजीसी नेट परीक्षा 2021 को क्रैक कर सकते हैं.

ज्यादातर पूछे जाने वाले प्रश्नों के नोट्स बनाएं

आपके नोट्स केवल जरूरी परिभाषाओं का एक कलेक्शन नहीं होना चाहिए, बल्कि उसमें अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर भी शामिल होने चाहिए ताकि आप रिवीजन टाइम के दौरान इनसे अपनी प्रैक्टिस को मजबूत कर सकें. ये स्ट्रैटजी आपको पेपर- I सब्जेक्ट्स जैसे लॉजिकल रीजनिंग, डेटा इंटरप्रिटेशन, रिसर्च एप्टीट्यूड में मदद करेगी जिसमें डेफिनिशन नहीं हैं लेकिन प्रश्नों को स्पीड से सॉल्व करने के लिए ट्रिक्स शामिल हैं.

रीजनिंग और एप्टीट्यूड प्रश्नों को हल करने के लिए शॉर्टकट मैथड फॉलो करें

रीजनिंग और एप्टीट्यूड के प्रश्नों को दो अप्रोच के माध्यम से हल किया जा सकता है  एक लॉन्ग और डिटेल्ड मेथड या शॉर्टकट के माध्यम से. शॉर्टकट मेथड न केवल आपका समय बचाएगा बल्कि आपको अपने उत्तरों को सबमिट करने से पहले रिवाइज करने का समय भी प्रदान करेगी. शॉर्ट ट्रिक्स पर ध्यान दें और अप्लाई की गई टेक्निक को समझने के लिए उन्हें लॉन्ग मेथड के साथ को-रिलेट करें.

पेपर-I को न भूलें

उम्मीदवार अक्सर पेपर- II के लिए अच्छी तैयारी करते हैं, जिसमें उनके सेलेक्टेड सब्जेक्ट्स के प्रश्न होते हैं, लेकिन पेपर- I की तैयारी के साथ समान न्याय करने में विफल होते हैं. हमारी सलाह है कि दोनों पेपर तैयार करने में बराबर समय लगाना चाहिए. स्टैंडर्ड स्टडी मैटेरियल के जरिए प्रत्येक विषय की इंडीविजुअल रूप से तैयारी करें और परीक्षा से पहले मैक्सिमम प्रश्नों की प्रैक्टिस करें.

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन की प्रैक्टिस करें

रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को रीजनिंग की तरह तैयार नहीं किया जा सकता है. इस प्रकार, स्मार्ट तरीके से स्टडी करें. इसके लिए आप किसी भी बुक से एक पैराग्राफ उठाकर, उस पर बेस्ड प्रश्न तैयार करके और फिर उन प्रश्नों को सॉल्व करके रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन  की प्रैक्टिस कर सकते हैं.

नॉलिज के साथ-साथ स्पीड और एक्यूरेसी का भी ध्यान रखें

यूजीसी नेट की तैयारी में सब्जेक्ट्स की नॉलिज निस्संदेह बहुत ज्यादा जरूरी , लेकिन इस दौरान टाइम लिमिट को नहीं भूलना चाहिए. प्रैक्टिस के जरिए आपको अपने नॉलिज बैंक और अपनी स्पीड और एक्यूरेसी में सुधार करना चाहिए.  प्रश्नों की प्रैक्टिस करते समय खुद को समय दें और एक मिनट के भीतर एक प्रश्न को हल करने का लक्ष्य रखें (3 घंटे या 180 मिनट में 150 प्रश्न मानकर). किसी प्रॉब्लम को धीरे-धीरे हल करने में लगने वाले समय में सुधार करने का लक्ष्य रखें. चूंकि परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है, इसलिए 100 प्रतिशत प्रश्नों को अटेम्प्ट करने का टारगेट रखें.

ऑनलाइन मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें

परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर-आधारित टेस्ट) में आयोजित की जाएगी है, इसलिए यह रिकमेंड किया जाता है कि उम्मीदवार ऑनलाइन मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें. ऑनलाइन टेस्ट सीरीज में अक्सर एक डिजिटल टाइमर और एक इंटरफेस होता है जो सीबीटी परीक्षा इंटरफ़ेस की कॉपी करता है. इस प्रकार, आप परीक्षा के एक्चुअल टाइम को एक्सपीरियंस करने में सक्षम होंगे. नि: शुल्क मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें

JKPSC Civil Service Exam 2021: JKPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

DU Admission 2021: सेकेंड कट-ऑफ के पहले दिन 29086 छात्रों ने किया आवेदन, 2593 को मिली मंजूरी

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI