JoSAA ने जारी किए IITs, NITs में एडमिशन के लिए सीट एलोकेशन रूल्स, यहां चेक करें

JoSAA Seat Allocation Rules: एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए 114 इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) ने गाइडलाइन्स जारी कर दिए हैं. इन इंस्टीट्यूट्स में 23 IITs, 31 NITs, IIEST शिबपुर, 26 IIITs और 29 अन्य-सरकारी वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (अन्य-GFTI) शामिल हैं. उम्मीदवार ध्यान दें कि आईआईटी (IITs) में एडमिशन जेईई (JEE) एडवांस 2021 के माध्यम से होगा. वहीं अन्य इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन, जिसे एनआईटी + (NIT +) कहा जाता है, जेईई (JEE) मेन 2021 के माध्यम से आयोजित किया जाएगा.

एडमिशन के लिए JoSAA 2021 ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है

जोसा (JoSAA) द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, “उम्मीदवारों के लिए ऑफिशियल JoSAA 2021 ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है, ताकि वे किसी भी आईआईटी (IITs), एनआईटी (NITs), आईआईईएसटी (IIESTs) आईआईआईटी (IITs (ट्रिपल-आई-टी) और अन्य-जीएफटीआई (GFTIs)में जोसा(JoSAA) 2021 के माध्यम से अलॉटेड सीटों को प्राप्त करने में सक्षम हो सकें. एकेडमिक प्रोग्राम, कैटेगिरी वाइज इन-टेक कैपेसिटी के साथ, ऑनलाइन पोर्टल https://josaa.nic.in पर घोषित किए जाएंगे. “

IITs में UG प्रोग्राम्स में 20% महिलाएं होंगी

IITs के लिए, एक इंस्टीट्यूट में पूरी तरह से अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए कम से कम 20% महिलाएं होंगी. एनआईटी (NITs), आईआईईएसटी (IIEST) शिबपुर और कुछ आईआईआईटी (IIITs) के लिए, इंडीविजुअल अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम में एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए कम से कम 20% महिलाएं होंगी.

IIT की कॉमन रैंक लिस्ट में आने के लिए उम्मीदवारों के लिए ये हैं शर्त

IIT की कॉमन रैंक लिस्ट में शामिल होने के लिए, एक उम्मीदवार को प्रत्येक सब्जेक्ट्स में मिनिमम 35% एग्रीगेट और मिनिमम 10% मार्क्स प्राप्त करने होंगे. जनरल-ईडब्ल्यूएस (EWS) रैंक लिस्ट और ओबीसी-एनसीएल रैंक लिस्ट के लिए, जरूरी मिनिमम सब्जेक्ट वाइज प्रतिशत और आवश्यक कुल मार्क्स में मिनिमम प्रतिशत क्रमशः 9% और 31.5% है. अन्य सभी कैटेगिरी के लिए, प्रत्येक विषय में अंकों का मिनिमम प्रतिशत 5% है और कुल मार्क्स का मिनिमम प्रतिशत 17.5% है.

ये भी पढ़ें

DU Admission 2021: सेकेंड कट-ऑफ के पहले दिन 29086 छात्रों ने किया आवेदन, 2593 को मिली मंजूरी

JKPSC Civil Service Exam 2021: JKPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI