NEET 2021 के नतीजे जल्द होंगे घोषित, यहां जानें आंसर-की और काउंसलिंग प्रक्रिया

NEET 2021 Result, Counselling Update : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 2021 के नतीजे जारी करेगी. नीट 2021 परीक्षा 12 सितंबर को सेंटर बेस्ड पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई थी. NEET 2021 का परिणाम मेरिट लिस्ट और ऑल इंडिया कट-ऑफ मार्क्स के साथ 13 अक्टूबर को NEET  फेज 2 रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद घोषित किया जाएगा. देश में अंडर ग्रेजुएट (UG) मेडिकल और संबद्ध कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए, NEET कट-ऑफ लास्ट रैंक है जिसके लिए मेडिकल इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन ऑफर किया जाएगा.

NEET OMR रिस्पॉन्स शीट और स्कोरकार्ड मेल के जरिए भेजे जाएंगे
NEET फेज 2 रजिस्ट्रेशन और सुधार विंडो बंद करने के बाद एनटीए उम्मीदवारों को NEET OMR रिस्पॉन्स शीट और स्कोर कार्ड ईमेल के माध्यम से भी भेजेगा. एनटीए ने कहा है, “उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी को चेक करें, क्रॉस-चेक करें और वेरीफाई करें और सुनिश्चित करें कि यह उनका अपना ई-मेल पता है, क्योंकि एनटीए ओएमआर आंसर-शीट और स्कोरकार्ड की स्कैन की गई कॉपी रजिस्टर्ड ईमेल पर ही भेजेगा.”

नीट 2021 टाई-ब्रेकिंग प्रक्रिया
NEET UG पेपर में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (बॉटनी और जूलॉजी) शामिल थे. प्रत्येक सब्जेक्ट में 45 मल्टीपल चॉइस के प्रश्न थे. गलत उत्तरों के लिए एक अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी. नीट 2021 की प्रवेश परीक्षा में, यदि दो या दो से अधिक उम्मीदवार समान नीट अंक प्राप्त करते हैं, तो एजेंसी इस ऑर्डर में डेडलॉक को तोड़ने के लिए एक टाई-ब्रेकिंग मैथडोलॉजी को फॉलो करेगी.

टाई-ब्रेकिंग मैथडोलॉजी

  • टेस्ट में बायोलॉजी (बॉटनी और जूलॉजी) में हायर मार्क्स / परसेंटाइल स्कोर प्राप्त करने वाले उम्मीदवार
  • परीक्षा में केमिस्ट्री में हायर मार्क्स / परसेंटाइल स्कोर प्राप्त करने वाले उम्मीदवार
  • परीक्षा में सभी विषयों में गलत उत्तरों और सही उत्तरों की संख्या के कम अनुपात वाले उम्मीदवार

नीट 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया
NEET 2021 के परिणाम की घोषणा के बाद NTA 85 प्रतिशत मेडिकल और डेंटल सीटों के लिए NEET काउंसलिंग आयोजित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ राज्यवार NEET मेरिट लिस्ट भी जारी करेगा. उम्मीदवार 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों और 85 प्रतिशत राज्य-कोटा सीटों के लिए NEET काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें

JKPSC Civil Service Exam 2021: JKPSC सिविल सर्विस परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

DU Admission 2021: सेकेंड कट-ऑफ के पहले दिन 29086 छात्रों ने किया आवेदन, 2593 को मिली मंजूरी 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI