कैट एग्जाम रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आगे बढ़ी, जानें कब तक कर सकतें है अप्लाई

IIM CAT 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में विभिन्न मैनेजमेंट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए कॉमन एडमिशन टेस्ट-2021 (CAT 2021) के रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ गई है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है उनके पास आवेदन करने का एक और मौका है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर 22 सितंबर 2021 शाम 5.00 बजे तक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. IIM CAT 2021 का आयोजन 28 नवंबर को होगा और परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 27 अक्टूबर को जारी किये जाएंगे. वहीं इसके पहले आवेदन करने की लास्ट डेट आज यानी कि 15 सितंबर को खत्म हो रही थी लेकिन बाद में इस तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान द्वारा प्रदान की गई कम से कम 50% अंकों या समकक्ष सीजीपीए (एसटी / एससी / पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के लिए 45%) के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. वे उम्मीदवार जो बैचलर डिग्री/समकक्ष क्वाफिफाइंग एग्जामिनेशन के फाइनल ईयर के लिए उपस्थित होने वाले हैं और जिन्होंने डिग्री की आवश्यकताएं पूरी कर ली हैं और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन फीस

एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फीस 1100 रुपये और अन्य सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 2200 रुपये है.

IIM CAT 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाएं.
  • होमपेज पर, “नए उम्मीदवार पंजीकरण” पर क्लिक करें
  • जरूरी डिटेल्स भरें.
  • एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद, पोर्टल पर लॉग इन करें.
  • आवेदन पत्र भरें, शुल्क का भुगतान करें और जमा करें.
  • डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लेकर रख लें.

जनवरी 2022 में घोषित किया जाएगा CAT 2021 परिणाम

कैट 2021 का आयोजन 28 नवंबर को 158 शहरों में तीन सत्रों में कंप्यूटर आधारित मोड में किया जाएगा. परिणाम जनवरी 2022 के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा. टेस्ट की अवधि 120 मिनट की होगी. इसमें तीन सेक्शन होंगे- सेक्शन 1 वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, सेक्शन II डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग, सेक्शन III क्वांटिटेटिव एबिलिटी. प्रत्येक सेक्शन में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उम्मीदवारों को ठीक 40 मिनट आवंटित किए जाएंगे और उन्हें एक सेक्शन में प्रश्नों का उत्तर देते समय एक सेक्शन से दूसरे सेक्शन में जाने की अनुमति नहीं होगी.

UPSSSC 2021 Exam Date : आयोग ने जारी की परीक्षा की तारीख, जानिए कब से होगी परीक्षा

Punjab Pre-Primary Teacher Recruitment 2021: पंजाब में 8393 प्री-प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI