यूपीएससी की तैयारी के दौरान कैसे खुद को करें सेल्फ मोटिवेट? आईएएस अफसर अनुपमा अंजली से जानें

Success Story Of IAS Topper Anupama Anjali: देश में हर साल लाखों लोग यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करते हैं. इनमें से कुछ लोगों को सफलता मिल जाती है, तो कुछ लोगों को दोबारा प्रयास करना पड़ता है. हालांकि इस दौरान जो लोग बेहतर सेल्फ कॉन्फिडेंस (Self confidence) के साथ आगे बढ़ते हैं, उन्हें सफलता जल्दी मिल जाती है. आज आपको आईएएस अफसर अनुपमा अंजली (IAS Anupama Anjali) की कहानी बताएंगे. उन्होंने बिना तनाव के यूपीएससी जैसी परीक्षा की तैयारी की और सफलता प्राप्त करके अपना सपना पूरा किया. आज उनसे सफलता के कुछ टिप्स जान लेते हैं.

दूसरों से खुद को न करें कंपेयर
अनुपमा अंजली का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान अगर आप खुद को दूसरों से कंपेयर करेंगे तो आपके लिए समस्या खड़ी हो जाएगी. इससे आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस भी डगमगा जाएगा और आपकी तैयारी बेहतर तरीके से नहीं हो पाएगी. इसलिए आप सकारात्मक रवैया के साथ कड़ी मेहनत करें और खुद को मोटिवेट करते रहें. आप अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते रहें और सोशल लाइफ से थोड़ी दूरी बना लें. हालांकि परिजनों के संपर्क में रहें और उनसे बातचीत करते रहें. इससे आपका सपोर्ट सिस्टम मजबूत रहेगा.

फिजिकल और मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल
अनुपमा अंजली कहती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान अक्सर लोग अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का ख्याल नहीं रखते. लोगों को तैयारी के दौरान एक्सरसाइज के लिए समय निकालना चाहिए. इसके अलावा बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए ताकि आप खुद को रिफ्रेश कर सकें. अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो आप पढ़ाई पर बेहतर तरीके से फोकस कर पाएंगे. 

यहां देखें अनुपमा अंजली का दिल्ली नॉलेज ट्रैक को दिया गया इंटरव्यू

अन्य लोगों को अनुपमा अंजली की सलाह
अनुपमा अंजली का मानना है कि यूपीएससी में कई बार सफलता मिलने में वक्त लग जाता है, लेकिन आपको निराश नहीं होना चाहिए और खुद को पॉजिटिव रखना चाहिए. इस परीक्षा में कड़ी मेहनत, समर्पण और सही रणनीति की बदौलत आप कम समय में सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वह कहती हैं कि आपको मेहनत का फल जरूर मिलेगा, इसलिए हमेशा खुश रहें. 

यह भी पढ़ेंः UPPCS Success Story: कमजोर बैकग्राउंड के बावजूद कड़ी मेहनत कर Rajesh Verma बने एसडीएम, जानें सफलता के टिप्स

UKPSC Recruitment 2021: उत्तराखंड में असिस्टेंट प्रॉसीक्यूशन ऑफिसर के पदों पर 17 सितंबर तक करें आवेदन, जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI