जेईई मेन के चौथे सेशन का रिजल्ट आज होगा जारी, इस लिंक से करें चेक

JEE Main 2021 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कुछ देर में जेईई मेन (JEE Main) का रिजल्ट जारी कर देगा. शिक्षा मंत्रालय ने इस बात पुष्टि कर दी है. रिजल्ट जारी होने के बाद इसमें शामिल होने वाले छात्र एनटीए की वेबसाइट https://jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. जेईई मेन के यह चौथे सेशन का रिजल्ट है. बीते 6 सितंबर को एनटीए ने इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी. लाखों छात्रों को रिजल्ट का कई दिनों से इंतजार था. जेईई मेन रिजल्ट एनटीए स्कोर कार्ड डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध होगा. इस साल परीक्षा चार बार आयोजित की गई थी. छात्रों को अधिक समय और अवसर देने के लिए इस इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में दो अतिरिक्त सत्र जोड़े गए थे.

जेईई मेन 2021 के सेशन 4 की परीक्षा 26, 27, 31 अगस्त, 1 सितंबर और 2 सितंबर को आयोजित की गई थी. यह परीक्षा देश भर के 334 शहरों में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के टॉप 2.5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस में आवेदन करने के लिए योग्य माना जाएगा. जेईई एडवांस के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया में जेईई मेन का रिजल्ट न आने की वजह से देरी हो रही थी. 

ऐसे चेक करें जेईई मेन 2021 का रिजल्ट
1. सबसे पहले उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट https://jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा. 
2. यहां उन्हें होमपेज पर इस रिजल्ट का लिंक मिल जाएगा, जिस पर क्लिक करना होगा. 
3. इसके बाद एक नई विंडो खुल जाएगी, जिसमें अभ्यर्थियों को अपना लॉग इन विवरण दर्ज करना होगा. 
4. इसके बाद उन्हें रिजल्ट चेक करने के लिए सबमिट पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.

जेईई एडवांस में टॉप 2.5 लाख छात्र होंगे शामिल

JEE एडवांस का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में विभिन्न अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग, साइंस और आर्किटेक्चर कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाता है. JEE एडवांस के लिए योग्य माने जाने के लिए, एक आवेदक को टॉप 2.5 लाख सफल JEE मेन उम्मीदवारों में से एक होना चाहिए. जिन उम्मीदवारों ने JEE एडवांस 2020 के लिए क्वालीफाई किया, लेकिन कोविड या संबंधित कारणों से अनुपस्थित रहे, उन्हें जेईई मेन 2021 की परीक्षा दिए बिना सीधे जेईई एडवांस 2021 में बैठने की अनुमति दी जाएगी

यह भी पढ़ेंः AHC Recruitment 2021: इलाहाबाद हाईकोर्ट में RO और ARO के सैकड़ों पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 16 सितंबर, जानें डिटेल

IIT New BDes Course: IIT दिल्ली अगले साल से शुरू करेगा 4 साल का BDes प्रोग्राम, UCEED से होगा एडमिशन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI