राजस्थान में स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के तमाम पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

RPSC SO Recruitment 2021: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए राजस्थान में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन (RPSC) ने स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (Statistical Officer) के 43 पदों पर भर्ती निकालकर पिछले दिनों आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी. संबंधित फील्ड में मास्टर डिग्री हासिल कर चुके उम्मीदवार इन पदों के लिए 2 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर भर्ती में शामिल हो सकते हैं. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन कमीशन द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. चलिए इस भर्ती के बारे में विस्तार से जान लेते हैं. 

भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखें 
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 3 सितंबर 2021
आवेदन की अंतिम तारीख- 2 अक्टूबर 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 2 अक्टूबर 2021
भर्ती परीक्षा की तारीख- फिलहाल तय नहीं

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा
नोटिफिकेशन के मुताबिक स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास इकोनॉमिक्स, स्टैटिस्टिक्स, कॉमर्स या मैथमेटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा आवेदकों के पास संबंधित क्षेत्र में 1 साल का अनुभव भी होना चाहिए. इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए.

आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये है. ओबीसी और बीसी कैटेगरी के लिए 250 रुपये और एससी-एसटी के लिए 150 रुपये आवेदन शुल्क है. आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग से जमा की जा सकती है.

ऐसे करें आवेदन 
सबसे पहले आपको राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा. रिक्रूटमेंट सेक्शन पर जाकर सबसे पहले एडवर्टाइजमेंट डाउनलोड कर लें. इसके बाद इसे अच्छी तरह पढ़ लें. इसमें आपको आवेदन की पूरी प्रक्रिया की जानकारी और आवेदन का लिंक मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः India Post Recruitment 2021: इंडिया पोस्ट में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक, जल्द करें अप्लाई

UKSSSC Recruitment 2021: फॉरेस्ट गार्ड के सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, 7 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI