IIT दिल्ली में अगले साल से शुरू होगा 4 वर्षीय  BDes प्रोग्राम, पढ़ें डिटेल्स

अगले एकेडमिक सेशन से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली एक नया अंडरग्रेजुएट कोर्स – बैचलर ऑफ डिज़ाइन (BDes) शुरू करने जा रहा है. BDes प्रोग्राम संस्थान के डिजाइन विभाग द्वारा ऑफर किया जाएगा, जो 2017 में अस्तित्व में आया था. चार साल के प्रोग्राम में शुरू करने के लिए 20 सीटें होंगी और यह सभी स्पेशलाइजेशन  (विज्ञान, कला, वाणिज्य आदि) के छात्रों के लिए ओपन होंगी.

पहली बार IIT दिल्ली शुरू कर रहा है BDes कोर्स
संस्थान द्वारा शुरू किए गए नए प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए  IIT  दिल्ली के डायरेक्टर, प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने कहा, “हम डिजाइन में इस नए अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम को शुरू करने के बारे में खुश हैं क्योंकि यह पहली बार है जब IIT दिल्ली फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथ्स के आलावा अंडरग्रेजुएट छात्रों (BDes) को एडमिशन दे रहा है. हम उम्मीद करते हैं कि जो छात्र BDes के साथ IIT दिल्ली से ग्रेजुएट होंगे वे इंडस्ट्री, एकेडमिक,गवर्नमेंट, कंसल्टिंग और एंटरप्रेन्योर में लीडरशिप पोजिशन हासिल करेंगे.”
प्रो. राव ने आगे कहा, “बैचलर ऑफ डिज़ाइन (BDes) प्रोग्राम और डिजाइन में अन्य कार्यक्रम, जो आईआईटी दिल्ली की पाइपलाइन में हैं वे क्वालिटी डिज़ाइन प्रोफेशनल्स की भारी डिमांड-सप्लाई के गैप को पाटेंगे, जिसे हमारे देश को एक क्रिएटिव इकोनॉमिक के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है.

BDes प्रोग्राम के लिए छात्रों को UCEED क्वालीफाई करना होगा
BDes प्रोग्राम के लिए छात्रों को UCEED (अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर डिजाइन) रैंक के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा. UCEED परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट uceed.iitb.ac.inपर शुरू हो गया है. और UCEED परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 10 अक्टूबर 2021 है. हालांकि लेट फीस के साथ 17 अक्टूबर 2021 तक एप्लीकेशन फॉर्म जमा किया जा सकता है.

UCEED 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले UCEED की आधिकारिक वेबसाइट uceed.iitb.ac.inपर जाएं.
  • होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करे
  • फॉर्म को आवश्यक क्रेडेंशियल्स के साथ भरें.
  • दस्तावेज अपलोड करें.
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • आगे के उपयोग के लिए भरा हुआ आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें.

UCEED 2022 परीक्षा पैटर्न
UCEED कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में आयोजित किया जाएगा और इसमें दो सेक्शन होंगे – भाग ए और बी जिसमें म्ल्टीपल च्वाइस प्रश्न (एमएसक्यू) के साथ-साथ न्यूमरिकल प्रश्न भी होंगे. परीक्षा में कुल 300 अंक होंगे और कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. UCEED 2022 परीक्षा रविवार 23 जनवरी 2022 को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएगी.
बता दें कि IIT  दिल्ली 1994 से मास्टर ऑफ डिजाइन (MDes) कार्यक्रम चला रहा है. IIT दिल्ली में डिजाइन विभाग के पास एक मजबूत पीएचडी कार्यक्रम भी है, जिसमें वर्तमान में 35 से ज्यादा रिसर्च स्कॉलर इस प्रोग्राम के लिए एनरोल हैं.
 

ये भी पढ़ें

Oil India Recruitment 2021: इलेक्ट्रीशियन ट्रेड सहित 535 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं पास करें अप्लाई

TNEA Rank List 2021: तमिलनाडु EA रैंक लिस्ट 2021 जारी, यहां चेक करें काउंसलिंग शेड्यूल

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI