फॉरेस्ट गार्ड के सैकड़ों पदों पर निकली भर्तियां, 7 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

Forest Guard Recruitment 2021: उत्तराखंड में इंटरमीडिएट (Intermediate) पास युवाओं के लिए नौकरी पाने का बढ़िया मौका है. उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UKSSSC) ने फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) के 894 पदों पर भर्तियां निकालकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. योग्य उम्मीदवार कमीशन की वेबसाइट पर जाकर इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा. 

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें 
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 24 अगस्त 2021 
आवेदन की अंतिम तारीख- 7 अक्टूबर 2021
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख- 9 अक्टूबर 2021
भर्ती परीक्षा की तारीख- दिसंबर 2021 

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट पास कर चुके उम्मीदवार फॉरेस्ट गार्ड के इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के योग्य हैं. उम्र सीमा की बात करें तो आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 28 साल होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को नियमों के मुताबिक उम्र सीमा में छूट मिलेगी.  

शारीरिक योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 163 सेंटीमीटर और महिला आवेदकों की लंबाई कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इससे कम लंबाई वाले उम्मीदवार एक भर्ती में शामिल होने के योग्य नहीं हैं. इसके अलावा पुरुष उम्मीदवारों को 25 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरी करनी होगी, जबकि महिला उम्मीदवारों को 14 किलोमीटर की दौड़ 4 घंटे में पूरी करनी होगी. 

आवेदन शुल्क 
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 300 रुपये, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये है. यह शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से जमा किया जा सकता है.

ऐसे करें आवेदन
फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को उत्तराखंड सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट https://sssc.uk.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन का लिंक भी मिल जाएगा. सभी उम्मीदवार आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़ लें, ताकि आवेदन में कोई गलती ना हो. 

यह भी पढ़ेंः HP Police Recruitment 2021: हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल बनने का मौका, 1334 पदों पर निकली वैकेंसी

AP EAMCET 2021: आंध्र प्रदेश EAMCET 2021 कृषि स्ट्रीम का परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI