तीसरी लहर में भी ओमिक्रोन से ज्यादा डेल्टा वेरिएंट मचा रहा तबाही, यहां जानें आंकड़े

Maharashtra Corona News:मुंबई में इस समय कोरोना के केसों में कमी दर्ज की गई है. वहीं, तीसरी लहर में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन चिंता का विषय बना हुआ है. लेकिन महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि अब भी राज्य में सबसे ज्यादा मामले डेल्टा वेरिएंट के दर्ज किए जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मरीजों के सैंपल्स जिनोम अनुक्रमण से यह बात सामने आयी है कि अब भी लोग सबसे अधिक डेल्टा स्वरूप से संक्रमित हो रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने बुधवार को अपने सहयोगियों को लिखे पत्र में कहा कि 4200 से अधिक सैंपल्स का टेस्ट किया गया जिनमें से 68 प्रतिशत डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मिले जबकि 32 प्रतिशत मरीज ओमिक्रोन से संक्रमित पाये गए. बता दें कि देश में पिछले साल आई दूसरी लहर का कारण डेल्टा वेरिएंट था और उस दौरान इसने भारी तबाही मचाई थी. 

ओमिक्रोन स्वरूप का सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में नवंबर 2021 में पता लगाया गया और यह भारत में दिसंबर के पहले सप्ताह से फैलना शुरू हुआ था. महाराष्ट्र में शुक्रवार रात तक ओमिक्रोन के 1,605 मामलों की पृष्टि हो चुकी थी जबकि राज्य में अबतक कोविड-19 से 71,24,278 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

डॉ. व्यास ने पत्र में लिखा, ‘‘पिछले साल एक नवंबर से अबतक 4,265 मरीजों के सैंपल्स को जिनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है. इनमें से 4,201 सैंपल्स की रिपोर्ट जारी की गई है. इससे पता चलता है कि 1,367 सैंपल्स या 32 प्रतिशत में ओमिक्रोन स्वरूप पाया गया जबकि बाकी 68 प्रतिशत सैंपल्स में डेल्टा वेरिएंट पाया गया.’’

राज्य में कोरोना के मामले

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना के 43, 211 नये मामले सामने आये हैं. वहीं पिछले 24 घंटे में 33, 356 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं, जबकि इस दौरान 19 लोगों की मौत भी हुई है. राज्य में सक्रिय मामले 2,61,658 हैं. राज्य में आज ओमिक्रोन संक्रमण के 238 मरीज सामने आए हैं. महाराष्ट्र में अब तक कुल 1605 ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं. वहीं मुंबई में शुक्रवार को 11,317 ताजा कोविड -19 मामले सामने आये हैं और इस दौरान कोरोना से नौ लोगों की मौतें भी हुई हैं. इनमें से 84 फीसदी मरीज बिना लक्षण वाले थे.

इसे भी पढ़ें : 

Maharashtra Vaccine Update: महाराष्ट्र में नहीं है वैक्सीन की कमी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी कर कहा…

‘Maharashtra में नहीं है वैक्सीन की कमी’, स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीके की कमी के दावों को बताया गलत