राजस्थान में बेकाबू है कोरोना की रफ्तार, सामने आए 10 हजार से ज्यादा मामले, जानें- मौत का आंकड़ा

Rajasthan Coronavirus Update: राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है.  राज्य में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 10307 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण से 3 मरीजों की मौत (Death) हो गई. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शुक्रवार शाम तक राज्य में कोरोना वायरस के 10307 नए संक्रमित मरीज मिले. नए संक्रमितों में राजधानी जयपुर (Jaipur) में 2549, अलवर में 1027, जोधपुर में 801, उदयपुर में 735, बीकानेर में 615, भरतपुर में 576, हनुमानगढ़ में 388 मरीज शामिल हैं.

ये है मौत का आंकड़ा 
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 3096 लोग संक्रमण से मुक्त हो गए और इस समय राज्य में 52773 कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है. विभाग के मुताबिक शुक्रवार को इस संक्रमण से 3 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद राज्य में इस घातक संक्रमण से अब तक कुल 8991 लोगों की मौत हो चुकी है. 

कराया गया सीरो सर्वेक्षण
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजस्थान सरकार ने नागरिकों की रोग प्रतिरोधक क्षमता की जांच के लिए सीरो सर्वेक्षण कराया है. इस सर्वेक्षण के बारे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि, राजस्थान में सीरो सर्वेक्षण के दौरान 90 फीसदी लोगों में ‘एंटीबॉडी’ (रोग प्रतिरोधक क्षमता) पाई गई है. उन्होंने अपने बयान में आगे कहा, “मुझे ये बताते हुए संतोष हो रहा है कि राजस्थान में सीरो सर्विलांस करवाया गया, जिसमें 90 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है.”

जरूरी है टीकाकरण 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीरो सर्वेक्षण के संबंध में बात करते हुए आगे बताया कि, ये दर्शाता है कि राज्य में कोरोना संक्रमण का सामुदायिक प्रसार होकर ‘हर्ड इम्युनिटी’ विकसित हो चुकी है. वहीं नागरिकों में एंटीबॉडी के उच्च स्तर पाए जाने के बावजूद मुख्यमंत्री ने जोर देते हुए कहा कि फिर भी टीकाकरण आवश्यक है.

ये भी पढ़ें: 

इस भारतीय ने बास्केटबॉल ग्राउंड पर बनाई दुनिया की सबसे बड़ी Drawing, तोड़ा इटली के आर्टिस्ट का रिकॉर्ड

Rajasthan: भड़की पत्नी ने हत्या करने के बाद पति के शव को रस्सी से बांधकर घसीटा, जानें- पूरा मामला