महाराष्ट्र में नहीं है वैक्सीन की कमी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी कर कहा

Maharashtra Vaccine Update: महाराष्ट्र में कोविड​​-19 टीके की कमी संबंधी खबरों का खंडन करते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राज्य में कोवैक्सीन की 24 लाख से अधिक अप्रयुक्त खुराक थी और शुक्रवार को अतिरिक्त 6.35 लाख खुराक प्राप्त हुई. खबरों के मुताबिक, राज्य सरकार टीके की उपलब्धता में कमी के कारण टीकाकरण की गति नहीं बढ़ा पा रही है .

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘को-विन पर उपलब्ध उनके साप्ताहिक खपत के आंकड़ों के अनुसार, 15-17 वर्ष के आयु वर्ग के पात्र लाभार्थियों के लिए और एहतियाती खुराक देने के वास्ते महाराष्ट्र द्वारा कोवैक्सीन की औसत खपत प्रतिदिन लगभग 2.94 लाख खुराक है. इसलिए, राज्य के पास पात्र लाभार्थियों को कोवैक्सीन की खुराक देने के लिए लगभग 10 दिनों की पर्याप्त खुराक है.’’

बयान में कहा गया है, ‘‘इसके अलावा, कोविशील्ड के लिए, राज्य में अब तक 1.24 करोड़ अप्रयुक्त और शेष खुराक उपलब्ध हैं. प्रतिदिन 3.57 लाख की औसत खपत के साथ 30 दिनों से अधिक समय तक लाभार्थियों को टीके की खुराक दी जा सकेगी.’’ मंत्रालय ने कहा कि इसलिए, मीडिया में आई खबरें तथ्यात्मक रूप से सही नहीं हैं और महाराष्ट्र के पास शेष खुराक और अप्रयुक्त खुराक के उपलब्ध भंडार की सही तस्वीर को नहीं दर्शाती हैं.

राज्य ने मांगी थी 90 लाख डोज

हाल ही में पीएम मोदी ने राज्यों के साथ मीटिंग की थी जिसमें सीएम उद्धव ठाकरे हिस्सा नहीं ले पाए थे. सीएम की जगह राज्य स्वास्थ मंत्री राजेश टोपे ने मीटिंग में हिस्सा लिया था जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य को अभी 40 लाख कोवैक्सीन और 50 लाख कोविशील्ड वैक्सीन्स की जरूरत है. टोपे ने कहा कि उन्हें 15 से 17 वर्ष के वर्ग के लिए कोवैक्सीन चाहिए व 60 साल से ऊपर व फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए कोविशील्ड वैक्सीन के स्टॉक की जरूरत है.

ये भी पढ़ें

BMC Whatsapp Chatbot : बस एक व्हाट्सप मैसेज से पा सकेंगे सारी जानकारी, BMC ने जारी किया ये नंबर

Sharad Pawar: बीजेपी पर शरद पवार का तीखा हमला, कहा- रोज पार्टी बदल रहे नेता

Mumbai cooperative bank Election : बीजेपी को झटका, अध्यक्ष पद पर शिवसेना और कांग्रेस को मिली जीत

Maharashtra Covid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए 46 हजार से ज्यादा केस