बिहार: पटना में सबसे तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण, विभाग के जारी किए चौंकाने वाले आंकड़े

Bihar Corona Update: बिहार में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण का कहर जारी है. रोजाना सैकड़ों नए लोग कोरोना की चपेट  में आ रहे हैं. खासकर पटना में कोरोना वायरस बड़ी तेजी से पांव पसार रहा है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी अनुसार बीते 24 घंटे में पटना में 2000 से भी अधिक नए कोरोना मरीज मिले हैं. विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि पटना में संक्रमण के फैलने की रफ्तार 21.08 प्रतिशत है. जबकि सहरसा में 4.80, मुजफ्फरपुर में 4.73 और जहानाबाद में 2.43 प्रतिशत क्रमशः है. 

कुछ भी कहना अभी जल्दीबाजी

प्रधान सचिव ने कहा कि पटना में कोरोना तेजी से फैल रहा है. लेकिन इस संबंध में कुछ भी कहना अभी बहुत अर्ली है. 10 जनवरी को पटना में 2500 से ज्यादा मरीज मिले, 11 को 2202, 12 को 2017 लेकिन 13 जनवरी से फिर मामले बढ़ रहे हैं. हालांकि, मरीजों की संख्या में कोई अलार्मिंग जम्प नहीं है. लेकिन वायरस है, कब क्या परिस्थिति हो जाए कहना मुश्किल है. गुरुवार को पीएम मोदी की बैठक में जो सभी राज्यों का स्टेटस दिखाया गया, उससे ये क्लियर है कि सभी जगह संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ओमिक्रोन के ज्यादा केस हैं.

Bihar News: नोएडा के व्यवसायी का बिहार के होटल में मिला शव, नशे की लत में गई जान, पॉलिथीन से ढका था चेहरा

होम आइसोलेशन को बढ़ावा दिया गया

उन्होंने कहा कि देश भर में होम आइसोलेशन को बढ़ावा दिया गया है. बिहार में भी इसके लिए कदम उठाए गए हैं. होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को ऐप से ट्रैक किया जा रहा है. हमें केवल सजग रहना है और घबराना नहीं है. इस बार हॉस्पिटल में कम लोग ही जा रहे हैं. लेकिन निश्चिंत हो जाने का सवाल नहीं है. भले ही माइल्ड केस सामने आ रहे हैं, लेकिन सतर्क रहने की जरूरत है.

विभाग के अन्य अधिकारी ने बताया कि एक्टिव मरीजों में से अधिकतर लोग होम आइसोलेशन में हैं. बिहार में फिलहाल 34084 केस हैं. इनमें से अधिकतर लोग घर में ही हैं. उनको तो पेशेंट भी नहीं कहा जा सकता है. लेकिन उन्हें मेडिकल किट भेजा जा रहा है. साथ ही ऐप के माध्यम से ट्रैक भी किया जा रहा है. 

कोरोना वैक्सीन लेना फायदेमंद

उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 6.18 करोड़ लोगों और दूसरी डोज 4.43 करोड़ लोगों ने ली है. वहीं, बूस्टर डोज लेने वाले डेढ़ लाख से भी अधिक लोग हैं. होम आइसोलेशन में रहने वालों को मॉनिटर किया जा रहा है. 24*7 कंट्रोल रूम काम कर रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण कम फैल रहा है. अर्बन स्प्रेड ज्यादा है. पिछली बार 300 से अधिक प्रखंडों में पॉजिटिव मरीज पाए गए थे. लेकिन ये साफ है कि अर्बन में संक्रमण बढ़ेगा, रूरल में कम ही रहेगा. वायरस का फैलाव अर्बन सेंट्रिक है. हालांकि, टीका लेने से बेनिफिट है. 

यह भी पढ़ें –

Nitish Kumar Corona Positive: JDU कार्यकर्ताओं की ‘जिद’, CM नीतीश कुमार के कोविड नेगेटिव होने तक करेंगे अखंड यज्ञ

JDU के ‘प्रेशर’ के बाद दया प्रकाश सिन्हा पर BJP ने दर्ज कराई FIR, सम्राट अशोक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का है मामला