मुंबई में WhatsApp Chat Bot के जरिए मिलेगी 80 सुविधाओं की जानकारी

Mumbai: कोरोना महामारी के बीच बीएमसी ने मुंबई के लोगों को मकर संक्रांति का एक तोहफा दिया है. अब व्हाट्सएप (WhatsApp) के द्वारा मुंबईकरों को कई सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी मिल सकती है. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के हाथो हुआ. मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (Kishori Pednekar) ने बताया कि इस सुविधा का नाम व्हाट्स एप चैट बॉट (WhatsApp Chat Bot) दिया गया है. इस एक मोबाइल नंबर पर आपको 80 सुविधाओं की जानकारी मिलेगी. कौन सा प्रोजेक्ट किस स्थिति में है? इसकी जानकारी मिलेगी. बीएमसी (BMC) का व्हाट्सएप चैट नंबर है- 8999228999.

मुंबई में टीका न लगाने वाले नागरिकों को क्या कहा?

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर (Kishori Pednekar) ने कहा कि कुछ लोगों को कॉम्प्लिकेशन होती है, वो डॉक्टरों से सलाह लेकर वैक्सीन (Vaccine) ले सकते हैं लेकिन कोई जानबूझकर या अंधविश्वास को लेकर वैक्सीन नहीं ले रहा है और पब्लिक प्लेस पर जाकर अपनी और दूसरों की जिंदगी धोखे में डालता है तो उसपर पैंडेमिक एक्ट के तहत कार्रवाई हो सकती है.

सेल्फ टेस्टिंग किट इस्तेमाल करने वालों का डेटा नहीं

सेल्फ टेस्टिंग किट इस्तेमाल करने वाले 2 लाख नागरिकों का डेटा नहीं होने के सवाल पर मेयर पेडनेकर ने कहा कि बीएमसी ऐसे नागरिक जिन्होंने सेल्फ टेस्ट किट इस्तेमाल कर डाटा की जानकारी नहीं दी है उन लोगों को ट्रेस कर रही है. Testing, Tracking और Tracing के माध्यम से इन लोगों का पता लगाया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कल केंद्र से को-वैक्सीन और कोविशील्ड टीके की मांग की है इस सवाल पर मेयर पेडनेकर ने कहा कि मुंबई में फिलहाल दोनों टीकों का स्टॉक पर्याप्त है. नागरिकों को सही समय पर टीका लग रहा है और टीके की कमी नही है.

ये भी पढ़ें:

UP Election 2022: ‘जहां भी जाते हैं स्वामी प्रसाद मौर्य, वहां बनती है सरकार’, अखिलेश यादव ने बताया BJP को कितनी मिलेंगी सीटें

बीजेपी विधायक आशीष शेलार के मुद्दे पर क्या बोलीं पेडनेकर

यह पूछे जाने पर कि हाई कोर्ट ने कल मेयर को नोटिस जारी बीजेपी विधायक आशीष शेलार के मुद्दे पर जवाब देने के लिए कहा है पेडनेकर ने कहा कि मेरे पास अबतक कोई नोटिस नहीं आया हैं. हम ज़िम्मेदार नेता हैं तो इस मुद्दे को भूल कर अब आगे बढ़ जाना चाहिए. साइन बोर्ड पर फॉन्ट साइज को लेकर व्यापारियों के विरोध के सवाल पर मेयर पेडनेकर ने कहा कि कायदा अब बन चुका है. व्यापारियों को इस नियम का समर्थन करना होगा. जो लोग नियम का उल्लंघन करेंगे उन पर करवाई होगी.

ये भी पढ़ें:

Civil Body Polls: बंगाल में बढ़ते कोरोना पर हाई कोर्ट सख्त, चुनाव आयोग से निकाय चुनाव स्थगित करने को कहा