छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेज में पहले और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर हुआ ये बड़ा फैसला

Chhattisgarh Coronavirus: छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते राज्य के सभी निजी और सरकारी कॉलेजों की ऑफलाइन पढ़ाई तत्काल प्रभाव से बंद कर दी गई है. इसके अलावा शैक्षणिक सत्र 2021-22 के सेमेस्टर पद्धति वाले सभी पाठ्यक्रमों की प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑनलाइन, ब्लैन्डेड मोड में आयोजित करने का फैसला किया गया है और इसके लिए राज्य सरकार ने निर्देश जारी कर दिए हैं.

दरअसल राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी राजकीय, निजी विश्वविद्यालयों एवं शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2021-22 में अध्यापन एवं अध्ययन तथा परीक्षाओं के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2021-22 के सेमेस्टर पद्धति वाले सभी पाठ्यक्रमों की प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन, ब्लैन्डेड मोड में आयोजित की जाए. विश्वविद्यालयों द्वारा इस संबंध में उनकी कार्य परिषद के अनुमोदन से विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएं.

जारी निर्देश में कहा गया है कि विद्यार्थियों की ऑफलाइन उपस्थिति तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित करते हुए समस्त कक्षाओं का संचालन ऑनलाईन पद्धति से सुनिश्चित किया जाए. शैक्षणिक-अशैक्षणिक अमले को एक-तिहाई रोस्टर पद्धति से उपस्थित रहने का निर्देश जारी किया जाए. रोस्टर ड्यूटी वाले दिवसों पर शैक्षणिक अमले द्वारा शिक्षण कार्य महाविद्यालय से और बाकी दिनों में निवास से ही ऑनलाइन अध्यापन कार्य महाविद्यालय के समय-सारिणी अनुसार नियत समय पर लिया जाये. 

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि महाविद्यालय के गैर-शैक्षणिक कार्य रोस्टर ड्यूटी अनुसार उपस्थित कर्मचारियों द्वारा महाविद्यालय में उपस्थित होकर किया जायेगा किन्तु शेष समस्त कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम पद्धति से दूरभाष तथा ऑनलाइन प्रक्रिया से कार्यों में सहयोग करेंगे. किसी भी स्थिति में अधिकारी-कर्मचारी द्वारा अवकाश स्वीकृति कराये बिना तथा सक्षम अधिकारी की अनुमति के बिना मुख्यालय का त्याग नहीं किया जायेगा.

इसे भी पढ़ें :

Kalicharan: राष्ट्रपिता पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाले कालीचरण की फिर बढ़ी मुसीबत, अब आई है ये खबर

सूरजपुर ज़िले के इस इलाक़े में लगा नाईट कर्फ्यू, स्कूल-आंगनबाड़ी बंद रहेंगे, जानें पूरी गाइडलाइन