कोरोना में रिकवरी के लिए बेस्ट डाइट प्लान, जानिए क्या खाएं क्या न खाएं?

Fast Recovery In Corona: कोरोना वायरस ने लोगों की जिंदगी को पूरी तरह बदल कर रख दिया है. कोरोना के डर से लोगों ने अपने खान-पान में भी काफी बदलाव किया है. कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी तो आप किसी भी संक्रमण से लड़ सकते हैं. ऐसे में आपको अपने खाने-पीने को लेकर बहुत अलर्ट रहने की जरूरत है. कोरोना संक्रमित मरीजों की रिकवरी में भी डाइट बहुत महत्वपूर्ण रोल प्ले करती है. आज हम आपको ऐसी डाइट बता रहे हैं जो होम आइसोलेशन में रहने वालों के ले काफी फायदेमंद होगी. इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आप जल्दी ठीक हो जाएंगे. 

1- कोरोना के मरीजों को सुबह उठकर भीगे हुए बादाम और किशमिश खाने चाहिए. इन्हें कुछ दिन तक नियमित रूप से खाएं.

2- नाश्ते में रागी डोसा या एक कटोरा दलिया खाएं. इसका मकसद मरीज को ग्लूटेन फ्री डाइट से फाइबर युक्त डाइट पर शिफ्ट कराना है. इससे डायजेशन अच्छा रहता है. 

3- दोपहर के खाने में या खाने के बाद गुड़ और घी खाएं. आप रोटी के साथ भी गुड़ और घी खा सकते हैं. इससे शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है. 

4- रात के खाने में आप खिचड़ी खा सकते हैं. इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा डायरिया या पेट से जुड़ी परेशानियां भी कम होती है. 

5- दिन में खूब पानी पिएं. आप चाहें तो गुनगुना करके नारियल पानी भी पी सकते हैं. शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रहने पर इम्यूनिटी अच्छी रहती है और ऑर्गेन्स प्रभावित नहीं होते. 

6- खाने में प्रोटीन वाली चीजों जैसे चिकन, फिश, अंडा, पनीर, सोयाबीन और बादाम शामिल करें. इससे मांसपेशियां तेजी से रिकवर होती हैं. इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. 

7- रोजाना रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों का सेवन करें. इनसे शरीर को विटामिन और मिनरल मिलते हैं. सभी रंग के फल-सब्जियां खाने से अलग-अलग तरह के विटामिन-मिनरल शरीर में जाते हैं. 

8- अगर आपको सेल्फ आइसोलेशन के दौरान स्ट्रेस-एन्जाइटी हो रही है तो आप थोड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट खा सकते हैं. ऐसी चॉकलेट खाएं जिसमें 70 प्रतिशत कोकोओ की मात्रा हो.

9- रोज रात को हल्दी वाला दूध जरूर पीएं. इससे अपनी इम्यूनिटी मजबूत होगी. हल्दी में एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद है.

10- खाना पकाने के लिए अखरोट, बादाम, मस्टर्ड या ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें. ये आपके लिए अच्छा विकल्प होगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Boost Immunity: कोरोना में सोया फूड्स से बढ़ाएं अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता, मिलेगा भरपूर प्रोटीन और फाइबर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator