दिल्ली: आज कोरोना के 27 हजार 500 मामले आएंगे, लॉकडाउन पर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान

Delhi Covid-19: दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. वहीं नए वेरिएंट ओमिक्रोन की स्थिति भी चिंताजनक है. इन सबके बीच दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट के साथ ही मौतों का आंकड़ा भी डरा है. वहीं स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि आज दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 27 हजार से ज्यादा मामले आएंगे. इसी के साथ जैन ने ये भी कहा कि दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं लगेगा.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन की कोई योजना नहीं है

बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि, “आज दिल्ली में कोविड-19 के 27 हजार 500 मामले सामने आएंगे. पिछले 4 दिनों में कोरोना मरीजों के अस्पातल में भर्ती होने की दर स्थिर है जो एक अच्छा संकेत है. बेड पर भर्ती होने की दर 15फीसदी है. हमारी लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं है”

तेज़ी से बढ़ते मौत के आंकड़ों पर सत्येंद्र जैन ने ये कहा
इन मौतों की हमने जाँच की है ज़्यादातर उन लोगों की मौत हो रही है जो पहले से किसी ना किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे है यानि कोमोरबिड वाले लोगों की ही मौत हो रही है, कुछ दिन पहले 24 साल के एक लड़के ने सुसाइड किया था बाद में जब उसकी कोविड टेस्ट रिपोर्ट आयी तो वो पॉज़िटिव निकला, ऐसे में कुछ मामले ऐसे भी सामने आ रहे है जिनकी मौत किसी और वजह से होती है लेकिन अगर इस दौरान उसे कोरोना भी हुआ है तो उसे कोरोना के मौत के आंकड़ों में जोड़ लिया जाता है.

बढ़ते मामले किस तरफ़ इशारा कर रहे है
 स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना के मामले जो बढ़ रहे है उसे देखकर घबराने की ज़रूरत नहीं है. क्योंकि टेस्ट ज़्यादा हो रहे है इसलिये केस भी ज़्यादा सामने आ रहे है. पिछले 4-5 दिनों से अस्पतालों में भर्ती मरीज़ों की संख्या एक समान बनी हुयी है, उसमें कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है. इससे समझा जा सकता है कि अभी स्थिति ठीक है और अब मामले कम आयेंगे. इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि पीक के आसपास हम है और 3-4 दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रही तो उम्मीद है कि कोरोना मामलों में अब आगे ढलान देखने को मिलेगा.

होम आइसोलेशन के मरीज़ों के लिये ऑनलाइन योगा क्लास शुरू करने पर कही ये बात
जैन ने आगे कहा कि जो लोग होम आइसोलेशन में है उनके लिये ये योगा क्लास शुरू की गयी है.इससे उन्हें काफ़ी फ़ायदा मिलेगा, ख़ासतौर पर वो लोग मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहेंगे. योगा इन मरीज़ों को रिकवर करने और उनकी इम्युनटी बढ़ाने में भी हेल्प करेगा.

दिल्ली में कोरोना और ओमिक्रोन के आंकड़े

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में 24 घंटे में कोरोना के 27 हजार 561 नए मामले आए हैं जबकि 40 लोगों की इससे मौत हुई है. बता दें कि फिलहाल दिल्‍ली में 87 हजार 445 सक्रिय मामले हैं जबकि पॉजि‍टिविटी रेट 26.22 प्रतिशत पर बनी हुई है.वही राजधानी ओमिक्रोन के अबतक 549 संक्रमित मिले हैं. इनमें से 57 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना का आंकड़ा

वहीं देश की बात करें तो पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के दो लाख 47 हजार 417 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 380 लोगों की मौत हुई है.  अबतक कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के 5488 मामले सामने आ चुके हैं. देश में दैनिक पॉजिटिविटी रेट अब 13.11% है. बड़ी बात यह है कि देश में आज कल से 52 हजार 697 ज़्यादा मामले आए हैं, कल कोरोना के 1 लाख 94 हजार 720 मामले सामने आए थे.

ये भी पढ़ें

Corona: महाराष्ट्र, दिल्ली और यूपी में कोरोना के बढ़ते मामले चिंताजनक, जानें तीनों राज्यों में कोरोना के ताजा हालात

Delhi University Recruitment 2021-22: डीयू के राम लाल आनंद कॉलेज में नॉन-टीचिंग पदों पर चल रही हैं भर्तियां, अंतिम तारीख है पास जल्द करें अप्लाई