छत्तीसगढ़ में सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम के निर्देश, जानिए नए नियम

रायपुर: छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते राज्य सरकार ने सभी कलेक्टरों को कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति न्यूनतम करने और वर्क फ्रॉम होम करने के निर्देश दिए है. इसके अलावा सभी बैठकों को वर्चुअल मोड पर करने के भी निर्देश दिए है. इसको लेकर बुधवार को सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से दो अलग अलग निर्देश जारी कर दिए गए है.

जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस वर्क फ्रॉम होम के निर्देश

बता दें कि राज्य में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. वहीं शासकीय कार्यालयों में कर्मचारी मास्क और सेनेटाईजर का उपयोग नहीं कर रहे है. इसके चलते कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गए है और पूरे कार्यलय में कोरोना फैलने की संभावनाओं के चलते यह आदेश जारी किया गया है. आदेश में कहा गया है कि, शासकीय कार्यालयों, निजी संस्थाओं एवं सार्वजनिक प्रतिष्ठान एवं केन्द्र शासित कार्यालय जैसे बैंक, डाकघर, बीमा कंपनी इत्यादि में आवश्यकतानुसार Work From Home पद्धति से कार्य कराया जाए.लेकिन चिकित्सा सेवायें वाटर सप्लाई, स्वच्छता, बिजली आपूर्ति अग्निशमन सेवायें, कानून व्यवस्था और अन्य अतिआवश्यक सेवायें निरंतर बनी रहेंगी इसमें वर्क फ्रॉम होम लागू नहीं होगा.

सामान्य प्रशासन विभाग ने ये दिए हैं आदेश

  1. जिला कलेक्टर अपने जिले की स्थानीय परिस्थितियों का आंकलन करते हुए जिले के शासकीय कार्यालयों में आवश्यकतानुसार वर्क फाम होम पद्धति से कार्य संचालन के लिए कर्मचारियों की न्यूनतम उपस्थिति सीमित करें
  2. जिला कलेक्टर जिले के स्थानीय परिस्थितियों का आंकलन करते हुए जिले की प्राइवेट संस्थाओं एवं सार्वजनिक प्रतिष्ठान एवं केन्द्र शासित कार्यालय जैसे-बैंक, डाकघर, बीमा कंपनी इत्यादि में भी आवश्यकतानुसार वर्क फाम होम पद्धति से कार्य संचालन हेतु कर्मचारियों की न्यूनतम उपस्थिति सीमित की जाए.
  3. समस्त अधिकारियों / कर्मचारियों जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी हो उन्हें टीका लगाना अनिवार्य किया जाए.
  4. सभी अधिकारी / कर्मचारी कोविड-19 के रोकथाम के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करें, भीड़ वाली स्थान से पूरी तरह परहेज किया जाए और यथा संभव सभी बैठकें विडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से वर्चुअल मोड में आयोजित किया जाना सुनिश्चित किया जाए.

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना के 5 हजार से ज्यादा नए मामले आए

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन में छत्तीसगढ़ में मंगलवार को 55 हजार 946 सैम्पलों की जांच हुई है, इसमें 5151 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद अब प्रदेश की औसत पॉजिटिविटी दर बढ़कर 9.21 प्रतिशत हो गई है.

ये भी पढ़ें

छत्तीसगढ़: भूपेश बघेल के पिता ने राष्ट्रपति को खत लिखकर की यह मांग, बोले- ऐसा ना हो तो दें ‘इच्छा मृत्यु’ की इजाजत

Chhattisgarh Corona Guideline: छत्तीसगढ़ के दुर्ग में स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र हुए बंद, जानिए कहां पर लगेगी पाबंदी