बांदीपुरा में कोविड प्रोटोकॉल उल्लंघन को लेकर कई कोचिंग सेंटर सील, जानिए पूरी खबर

Bandipora News: कोविड-19 प्रोटोकॉल के कथित उल्लंघन को लेकर प्रशासन ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में कई कोचिंग सेंटर सील कर दिए. आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि बांदीपोरा के तहसीलदार शेख तारीक के नेतृत्व में संयुक्त दल ने कोविड प्रोटोकॉल के पालन की जांच करने के लिए शहर के विभिन्न कोचिंग सेंटर का दौरा किया.

उन्होंने बताया कि, “शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के संयुक्त दल ने सरकारी आदेश का उल्लंघन करने को लेकर कई कोचिंग सेंटर सील कर दिए. वहीं इस संबंध में बांदीपोरा के तहसीलदार शेख तारीक ने कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए फिलहाल ऑफलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

बांदीपोरा के उपायुक्त ओवैस अहमद ने लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने को कहा है. उन्होंने कहा कि देश में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं और ऐसे में लोगों को तीसरी लहर को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरुरत है.

बीते दस दिनों में दो सौ फ़ीसदी बढ़ें हैं कोरोना के मरीज 
राज्य सरकार के जरिये जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, केंद्र शासित प्रदेश में कल बीते सोमवार को भी 706 लोगों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. वहीं हेल्थ बुलेटिन में आगे बताया गया कि, छः लोगों के कोरोन से मौत की भी खबर है.

जम्मू कश्मीर में बीते साल के दिसंबर महीने में संक्रमित मरीजों की संख्या 1337 थी, जो नए साल के शुरुआती दस दिनों में बढ़ कर चार हजार के पर 4024 पर पहुंच गया है. यह बीते दस दिनों में 200 फ़ीसदी का इजाफा है. वहीं कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 209 हो गई है. जबकि रविवार को कोरोना से 687 लोग संक्रमित हुए थे, वहीं कोरोना वायरस 3 लोगों की मौत हुई थी. 16 जून के बाद पहली बार जब जम्मू कश्मीर में सात सौ से ऊपर मामले दर्ज किये गए.

पूरे जम्मू कश्मीर में पिछले 5 जनवरी को 418 कोरोना के मामले दर्ज किये गए, जबकि 6 जनवरी को 349 मामले, वहीं 7 जनवरी को 542 मामले दर्ज किये गए. जबकि बीत शनिवार को 655 मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला. साल के शुरूआती चार दिनों में संक्रमण के मामले 165 से 199 के बीच दर्ज किये जा रहे थे, वहीं बीते साल दिसंबर में रोजाना औसतन 143 मामले दर्ज किये जा रहे थे. 

कल सोमवार को आये कुल संक्रमण के मामलों में से, जम्मू संभाग से अकेल 345 मामले दर्ज किये गए और 3 लोगों की मौत हुई. जबकि कश्मीर घाटी से 361 कोरोना के संक्रमण के मामले मिले और एक की मौत हुई है. वहीं जम्मू संभाग के जम्मू जिले में 233 मामले दर्ज किये गए, इसके बाद रियासी स्व 26 मामले दर्ज किये गए. 

कश्मीर घाटी में श्रीनागर में कोरोना संक्रमण के 172 मामले दर्ज किये गए और बारमुला में 64 मामले सामने आये. जबकि इसके छः जिलों में एक या की भी मामला नहीं सामने आया है. 

सक्रिय कोरोना केसेस के मामले में जम्मू जिला सबसे ऊपर है जहां कोरोना के 1427 सक्रिय मरीज हैं. इसके बाद श्रीनगर में 919 मामले तो वहीं बारमुला में 286 सक्रिय मरीज हैं. पूरे जम्मू कश्मीर में सक्रिय मामलों की संख्या 4024 है. मौतों को लेकर अधिकारियों ने बताया कि, जम्मू जिले में सबसे अधिक मौत 1164 हुई हैं, इसके बाद श्रीनगर में 885 मौत हुई है.

कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 3 लाख 36 हजार 790 पर पहुंच गयी है, जिससे रिकवरी रेट बढ़ कर 97.51 फ़ीसदी हो गया है. जब से कोरोना महामारी शुर हुई, तब से अब तक जम्मू में कुल 3 लाख 45 हजार 358 लोग संक्रमित हुए हैं. वहीं मरने वालों की संख्या 4544 है. 

अधिकारियों ने जांच को लेकर बताया कि, पिछले 24 घंटों में 46857 लोगों का कोरोना जांच किया गया, वहीं सोमवार को ही 92 हजार 518 कोरोना के वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. 

यह भी पढ़ें: 

Corona की डरावनी रफ्तार के बीच क्या Delhi में लगेगा Lockdown? CM Arvind Kejriwal ने दिया ये जवाब

Jammu Kashmir News: सड़कों का खस्ता हाल बताने के लिए रिपोर्टर बनी मासूम बच्ची, वीडियो वायरल