आप पर हावी नहीं हो पाएगा ओमिक्रोन, डेली डायट में शामिल करें ये चीजें

Omicron Prevention Diet: कोरोना वायरस सांसों के जरिए शरीर में प्रवेश करता और फिर फेफड़ों में पहुंचकर रेप्लिकेशन शुरू करता. इसलिए यह वायरस फेफड़ों को अधिक नुकसान पहुंचा रहा था. साथ ही इसके फैलने की रफ्तार भी ओमिक्रोन की तुलना में काफी कम थी. लेकिन ओमिक्रोन अपने जैसे वायरस बनाने का काम अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट यानी ऊपरी श्वसन तंत्र में ही कर रहा है, इसलिए यह कोरोना के किसी भी अन्य वैरिएंट की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैल रहा है.

इस वायरस के लक्षण के रूप में आपको सबसे पहले गले में जलन या खराश होती है और इसके बाद जुकाम, सिरदर्द की समस्या. फिर ठंड लगने के साथ बुखार होने लगता है. यदि आपको अपने शरीर में इस वायरस के प्रारंभिक लक्षण जैसे, गले में जलन या खराश की समस्या हो रही है तो आप तुरंत अपनी डायट में ये जरूरी बदलाव कर लें. साथ ही डॉक्टर की सलाह भी लें. ताकि आपको समय से दवाएं मिलें और वायरस को बढ़ने से रोका जा सके.

डायट में करें ये बदलाव

  • गले में खराश होने पर ठंडा पानी तुरंत पीना बंद कर दें. इसकी जगह गुनगुना और इससे थोड़ा तेज गर्म पानी पिएं. 
  • पानी को घूंट-घूंट करके चाय की तरह पिएं. इससे आपके गले की सिकाई होगी और वायरस को क्लीन करने में मदद मिलेगी.
  • कुछ लोगों को गर्म पानी पीने से खांसी उठने लगती है या सूखापन महसूस होने लगता है. इस स्थिति में आप अपने पानी में थोड़ी-सी चीनी या बूरा मिलाकर इसका सेवन करें. लेकिन गर्म पानी जरूर पिएं.
  • आपको दूध पसंद है या नहीं, इसका कोई मतलब नहीं है. स्वस्थ रहना है तो डेली लाइफ में हल्दी के दूध का सेवन जरूर करें. हर दिन रात का खाना 8 बजे से पहले खा लें और फिर इसके दो घंटे बाद हल्दी वाला दूध पीकर सोएं.
  • खाने में खट्टी और अधिक मसालेदार चीजों को हटा दें. हालांकि टमाटर और नींबू का सेवन जारी रखें. ये दोनों आपके शरीर को लाइकोपीन और साइट्रिक एसिड जैसे, जरूरी तत्व देते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं.
  • पालक का सेवन जरूर करें. दोपहर के समय मूली-शलजम-टमाटर-गाजर-ब्रोकली इत्यादि सब्जियों की सलाद बनाकर जरूर खाएं. दिन में एक समय कोई भी एक फल खाने से शरीर मजबूत बनता है.
  • अपनी डेली डायट में गुड़, गुड़ी गजक, तिल, मूंगफली, ड्राई फ्रूट्स शामिल करें. ये शरीर को गर्म रखने और इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं.
  • तुलसी की पत्तियों का उपयोग, काढ़ा और चाय बनाने में जरूर करें. सीमित मात्रा में अदरक और लहसुन जैसे भोज्य पदार्थ हर दिन खाएं. ये वायरस को क्लीन करने में मदद करते हैं.
  • अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद विटमिन-सी, विटमिन-डी और जरूरी मिनरल्स के सप्लिमेंट्स को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं. ये वायरस को जल्दी हराने में मददगार साबित होते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: ओमिक्रोन होने के बाद इन अंगों पर पड़ रहा है बुरा असर, स्टडी में सामने आई बात

यह भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार गले में ही अपनी कॉपीज बना रहा है Omicron

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator