Delhi Corona Cases: दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना से हुई 17 लोगों की मौत

Delhi Corona Update: दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना से 17 लोगों की मौत का आंकड़ा सामने आया है. वहीं इससे पहले कोरोना से 9 लोगों की मौत हुयी थी. हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक़ दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 19,166 नए कोरोना मामले सामने आये है और इसके साथ ही दिल्ली  में कोरोना के सक्रिय मरीज़ों की संख्या भी अब 65,806 तक पंहुच गयी है. करीब 8 महीने में इतने ज़्यादा सक्रिया मरीज़ों की संख्या नज़र आ रही है, इससे पहले 15 मई को सक्रिय मरीज़ों की संख्या 66,295 थी. इसी के साथ आज संक्रमण दर भी बढ़कर 25 फीसदी तक पंहुच गयी है. इसे ऐसे समझें कि अब टेस्ट कराने वाला हर चौथा व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है.

हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक़ दिल्ली में इस वक्त 44028 मरीज़ होम आइसोलेशन में है. पिछले 24 घंटे में डिस्चार्ज हुए मरीज़ों का संख्या की बात करें तो, पिछले 24 घंटे में 14076  मरीज डिस्चार्ज हुये हैं. इस बीच पिछले 24 घंटे में 76,670 टेस्ट कराये गये जिनमें से 66,327 RTPCR टेस्ट किये गये जबकि 10,343 एंटीजन टेस्ट किये गये. इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन्स की संख्या भी बढ़कर अब 14,200 हो गयी है. दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती मरीज़ों का संख्या पर नज़र डालें तो दिल्ली में इस वक्त 1999 मरीज़ अस्पतालों में भर्ती है, जिनमें 443 मरीज़ आईसीयू बेड पर है तो 503 मरीज़ ऐसे है जो ऑक्सीजन बेड या वेंटिलेटर पर भर्ती है.

आज DDMA की अहम बैठक
 
इससे पहले आज दिल्ली में तेज़ी से बढ़ते इन कोरोना मामलों को लेकर आज दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट ऑथोरिटी ( DDMA ) की एक महत्वपूर्ण बैठक हुयी. वर्चुअल माध्यम से हुयी इस बैठक की अध्यक्षता उपराज्यपाल अनिल बैजल ने की, बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, रेवेन्यू मिनिस्टर कैलाश गहलोत, मुख्य सचिव विजय देव, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल और दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया समेत स्वास्थ्य विभाग के कई बडे अधिकारी मौजूद थे. 

रेस्टोरेन्ट और बार में डाइन इन सर्विस पर लगा प्रतिबंध

इस मीटिंग में पाबंदियों को बढ़ाते हुये फ़ैसला लिया गया कि रेस्टोरेंट और बार में बैठकर खाने पर अब पूरी तरह रोक रहेगी सिर्फ़ होम डिलीवरी या टेक-अवे की ही इजाज़त होगी. इसके साथ ही वीकली मार्केट को लेकर भी फ़ैसला लिया गया है, इसमें कहा गया है कि अब हर ज़ोन में रोज़ाना केवल एक ही साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति होगी. 

इसे भी पढ़ेंः
ABP Opinion Poll: पूर्वांचल और पश्चिमी UP में कौन मार रहा है बाज़ी, BJP और SP की सीटों में  कितना बड़ा है फासला, जानें

एनसीआर में भी लागू हो वीकेंड कर्फ़्यू

DDMA की मीटिंग में दिल्ली सरकार ने इस पर ज़ोर दिया कि जो भी पाबंदी दिल्ली में लगी है वो एनसीआर यानि नोएडा, ग़ाज़ियाबाद और गुरुग्राम जैसी जगहों पर भी लागू होनी चाहिये क्योंकि अक्सर ये देखा जाता है कि लोग दिल्ली में पाबंदी के बाद एनसीआर की तरफ़ रूख करने लगते हैं. दिल्ली सरकार ने मीटिंग में ख़ासतौर पर वीकेंड कर्फ़्यू को लेकर कहा कि वीकेंड कर्फ़्यू एनसीआर में भी लागू होना चाहिये.

इसे भी पढ़ेंः
ABP Opinion Poll Live: पंजाब में ‘AAP’ सबसे आगे, उत्तराखंड-मणिपुर में कांटे की टक्कर, जानें यूपी में वापसी करेंगे CM योगी या बाजी मारेंगे अखिलेश?