Rajasthan Coronavirus: कोविड की बू्स्टर डोज को लेकर जान लें ये अहम जानकारी

Rajasthan Covid Precautionary Booster Dose: राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. इस बीच राजस्थान में आज 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 की प्रिकॉशन डोज (Covid Precautionary Dose) लगाई जाएगी. 

प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील
राज्य के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा (Parsadi Lal Meena) ने संबंधित समूह के लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन और कोविड अनुरूप व्यवहार के जरिए ही कोविड जैसी महामारी को मात दी जा सकती है. 

इतने लाख लोगों को लगाई जाएगी डोज
बता दें कि, राज्य में इस श्रेणी के लाभार्थियों की संख्या लगभग 24.15 लाख है. इनमें स्वास्थ्य कर्मी 5.17, फ्रंटलाइन कार्यकर्ता 6.48 और 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर रोगग्रस्त वाले व्यक्तियों की संख्या लगभग 12.50 लाख है. कोविड की प्रिकॉशन डोज को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है. 

नई गाइडलाइन्स जारी 
बता दें कि, कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राजस्थान सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं.  गृह विभाग की ओर जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक राज्य के सभी नगर निगम, नगरपालिका क्षेत्र में कक्षा 12वीं तक की शैक्षणिक गतिविधियां 30 जनवरी तक बंद रहेंगी लेकिन इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई (Online Education) जारी रहेगी. राजस्थान में सोमवार से स्कूल बंद रहेंगे जबकि अन्य पाबंदिया 11 जनवरी से प्रभावी होंगी. इस दौरान सभी बाजार कार्यालय और व्यवसायिक परिसर बंद रहेंगे. इसके अलावा शादी समारोह में भी अतिथियों की संख्या 100 से घटाकर 50 कर दी गई है.

ये भी पढ़ें:

Rajasthan Corona Guidelines: 12वीं तक के स्कूल 30 जनवरी तक के लिए बंद, रात 8 बजे तक खुलेंगे धार्मिक स्थल 

Ghata Wala Mata Temple: मां की नाभी से निकले मधुमक्खियों के झुंड ने मुगलों को खदेड़ा था, जानें घाटा वाला माता के मंदिर से जुड़ी पौराणिक कथा